लाइव टीवी

इन खास तरीकों से बाल रहेंगे सिल्की और ग्लोइंग, बस करना होगा ये काम

News18Hindi
Updated: February 26, 2020, 5:43 AM IST
इन खास तरीकों से बाल रहेंगे सिल्की और ग्लोइंग, बस करना होगा ये काम
बालों को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए आपको बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ अच्छी आदतों को अपनाना होगा.

कई महिलाएं तो तरह-तरह के शैम्पू और ऑयल भी ट्राई करती हैं. लेकिन कई बार कुछ आदतों की वजह से हेयर फॉल होने लगता है, जिनसे सभी अनजान होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 5:43 AM IST
  • Share this:
आज के समय में खूबसूरत और सिल्की बाल हर महिला को पसंद होते हैं. चेहरे की खूबसूरती के साथ-साथ बालों की खूबसूरती भी जरूरी होती है. बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए महिलाएं कई तरह के हेयर पैक का इस्तेमाल करती हैं. कई महिलाएं को तरह-तरह के शैम्पू और ऑयल भी ट्राई करती हैं. लेकिन कई बार कुछ आदतों की वजह से हेयर फॉल होने लगता है, जिनसे सभी अनजान होते हैं. बालों को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए आपको बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ अच्छी आदतों को अपनाना होगा. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो आदतें.

इसे भी पढ़ेंः बालों को घना और खूबसूरत बनाएगा मूली, घर पर ट्राई करिए ये खास Hair mask

शैंपू में बदलाव जरूरी
बहुत सी महिलाएं एक खास ब्रांड का शैंपू ही यूज करना पसंद करती हैं लेकिन हेल्दी और मजबूत बालों के लिए इन्हें समय समय पर बदलना जरूरी होता है. बहुत लंबे वक्त तक एक ही शैंपू लगाना बिल्कुल सही नहीं है. अगर आप अपने बालों की सेहत बनाए रखना चाहती हैं तो कुछ महीनों के अंतर पर अपने शैंपू को बदल दें.



कंडीशनर का इस्तेमाल करें
आप चाहें कितने ही अच्छे शैंपू से अपने बाल साफ करती हों लेकिन शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर लागान जरूरी होता है. इससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है और बालों के टूटने और झड़ने की समस्या भी दूर होती है. एक अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें.

हेयर कट लें
नियमित रूप से हेयर कट लेने पर दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है. साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है. रेगुलर हेयर कट लेने से दोमुंहे बालों में भी कमी आती है और बाल टूटने की समस्या भी कम हो जाती है.

इसे भी पढ़ेंः पसीना भी हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, ऐसे करेगा आपकी सुरक्षा

नैचुरल रखें हेयर स्टाइल
अगर आपको तरह-तरह के हेयरस्टाइल बनाने में मजा आता है तो इस बात पर ध्यान दें कि हेयर स्टाइलिंग में हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल बालों की सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता है. ड्रायर या स्ट्रेटनर का यूज करने से बालों की कुदरती नमी खत्म हो जाती है और बाल रफ और ड्राई हो जाते हैं. इससे बालों के टूटने और झड़ने की समस्या बढ़ भी सकती है. बालों को जितना हो सके चैनुर रखें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 5:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर