लाइव टीवी

हज यात्रा 2020: आज है आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे भरें Online Form

News18Hindi
Updated: December 5, 2019, 11:50 AM IST
हज यात्रा 2020: आज है आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे भरें Online Form
इस साल हज यात्रा के लिए पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है.

सरकार ने हज 2020 को पूरी तरह से डिजिटल बनाने की कोशिश की है. आवेदन हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट के साथ एन्ड्रॉइड मोबाइल एप से भी किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2019, 11:50 AM IST
  • Share this:
हज यात्रा 2020 के सफर के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आज यानी 5 दिसंबर है. ऑल इंडिया हज कमेटी मुंबई द्वारा हज फॉर्म भरने की आखिरी तारीख पहले 10 नवंबर रखी गई थी जिसे बाद में बढ़ाकर 5 दिसंबर कर दिया गया. हज पर जाने की इच्छा रखने वाले आज रात तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. 5 दिसंबर या उससे पहले बनाए गए अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट पर आवेदनकर्ता अपना आवेदन हज यात्रा के लिए कर सकते हैं. सरकार ने हज 2020 को पूरी तरह से डिजिटल बनाने की कोशिश की है. आवेदन हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट के साथ एन्ड्रॉइड मोबाइल ऐप से भी किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः मीनाक्षी मंदिरः इस एक काम की मदद से होंगे आसानी से दर्शन, ऐसे करें Online booking

पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है
हज कमेटी के पूर्व सदस्य डॉक्टर एसयू कुरैशी ने बताया कि पिछले साल हज कमेटी उत्तर प्रदेश ने

बुकलेट आवेदन जारी किया था, तब आवेदन पत्र डाउनलोड करने की सुविधा थी और उस आवेदन पत्र को ऑफलाइन भरकर पोस्ट करना था. हालांकि, इस साल हज यात्रा के लिए पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. 2019 हज यात्रा में देश के 21 जगहों से हज के लिए यात्रियों ने उड़ान भरी थी. इस साल विजयवाड़ा से भी हज यात्री हज करने जाएंगे. ऐसे में हज 2020 में 22 जगह से यात्री रवाना हो सकेंगे. 2019 में हज यात्रियों में 48 फीसदी महिलाएं थीं. वहीं 2340 महिला बिना किसी मेहरम के हज करने के लिए गई थीं. 2020 में हज पर जाने वाली महिलाओं की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है.

कैसे करें आवेदन
हज कमेटी की तरफ से बताया गया है कि ई-सुविधा काउंटर विभिन्न राज्य के हर जिले में खुले रहेंगे, जहां से अशिक्षित या कम पढ़े-लिखे लोग मदद ले सकते हैं. यह काउंटर मुफ्त होंगे. अगर कोई इस सेवा के लिए पैसे की मांग करता है तो ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. hajcommittee.gov.in वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया काफी सरल है. वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए केवल ईमेल आईडी और पासवर्ड की जरूरत होगी. अकाउंट क्रिएट करने के बाद आवेदक फॉर्म भरेंगे और इसके साथ पासपोर्ट, बैंक अकाउंट, निवास प्रूफ और एफिडेविट की स्कैन कॉपी संलग्न करेंगे.गूगल प्ले से ऐप डाउनलोड करें
वह लोग जो मोबाइल से आवेदन कर रहे हैं वह गूगल प्ले से ऐप डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद आवेदक को आवेदन शुल्क जमा करने के लिए पे-इन-स्लिप डाउनलोड करना होगा. आवेदकों को 300 रुपए आवेदन शुल्क जमा करने होंगे. आवेदन शुल्क 'हज कमिटी ऑफ इंडिया मुंबई एसबीआई अकाउंट- 35398104789 और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट- 318702010406010 पर जमा कर सकते हैं. इसके अलावा वेबसाइट शुल्क जमा के लिए ई-पेमेंट की सुविधा भी मौजूद है.

इसे भी पढ़ेंः तिरुपति बालाजी मंदिरः अब होंगे आसानी से दर्शन, कम समय में बस करना होगा ये एक काम

अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट बनाने में मदद करेगी हज कमेटी
हाथ से लिखा पुराना पासपोर्ट, पासपोर्ट के समय-सीमा में वृद्धि या जिनका अबतक अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट नहीं बन सका है वह ऑनलाइन आवेदन कर कागजात और पहचान पत्र, आधारकार्ड के साथ अपने राज्य के हज कमेटी या हज भवन में पहुंचकर कार्यालय से संपर्क कर रिजनल पासपोर्ट ऑफिसर के नाम सिफारिशी पत्र बनवाएं और किसी भी तरह की परेशानी होने पर हज कमेटी के कर्मी उनकी मदद करेंगे. साथ ही सिफारिश पत्र मिलने पर उनका पासपोर्ट भी जल्द बन जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 11:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर