अमावस्या की रात घी का दिया जलाकर कर लिया ये काम, तो हो जाएंगे मालामाल

ऐसा कहा जाता है कि अमावस्या के दिन यदि स्नान करके व्रत, श्राद्ध और दान किया जाए तो इससे जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 8:34 AM IST
अमावस्या की रात घी का दिया जलाकर कर लिया ये काम, तो हो जाएंगे मालामाल
आमवस्या की रात घी जलाकर कर लिया ये काम, तो हो जाएंगे मालामाल
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 8:34 AM IST
अषाढ़ मास चल रहा है और इसकी अमावस्या का विशेष महत्व होता है. आज 2 जुलाई यानी मंगलवार को हलहारिणी अमावस्या है. अमावस्या के दिन चांद नजर नहीं आता है, इसलिए इस दिन को पितरों के लिए दान-पुण्य करने के लिए सबसे उपयुक्त दिन माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि अमावस्या के दिन यदि स्नान करके व्रत, श्राद्ध और दान किया जाए तो इससे जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है. इस दिन कुछ विशेष उपाय भी किए जा सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इस तिथि पर कौन-कौन से शुभ काम किए जा सकते हैं-

हलहरिणी अमावस्या के दिन आटे में चीनी मिलाकर चीटियों को खिलाएं. ऐसा करने से आपके पाप कटेंगे और पुण्य मिलेगा. इस पुण्य कर्म के प्रभाव से ही आपकी इच्छा की पूर्ति होगी.

इसे भी पढ़ें:  पुरुषों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया, रिसर्च में हुआ खुलासा

अगर आपके घर में धन की समस्या रहती है तो अमावस्या की रात में 12 बजे से पहले स्नान कर पीले रंग के वस्त्र धारण करें और उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठ जाएं. इसके बाद चौकी पर एक थाली रखकर केसर से स्वास्तिक बनाकर महालक्ष्मी यंत्र और शंख की स्थापना करें और उस पर केसर में रंग हुए चावल छिड़कें. इसके बाद घी का दीपक जला लें. कहा जाता है कि इससे घर में धन की समस्या खत्म हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: ऐसी महिलाएं होती हैं बेहद मजबूत, इन्हें हराना किसी के बस में नहीं!

अमावस्या के दिन दान-पुण्य करना शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने के पितर प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बनाए रखते हैं.

अमावस्या की शाम को लाल रंग के धागे के इस्तेमाल से केसर डालकर घी का दीपक जलाना चाहिए. दीपक को घर के ईशान कोण में रखें जिससे घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी.
Loading...

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 6:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...