Halwa Puri Chana Recipe: कन्या पूजन में लगाएं हलवा-पूड़ी-चने का भोग

3/5
70 min.
  • प्रेप टाइम30 minutes min
  • कुकिंग टाइम 40 minutes min
  • सर्विंग9 लोग
  • कैलोरीज़750
  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2020, 5:21 PM IST
  • Share this:
हलवा पूड़ी चना रेसिपी (Halwa Puri Chana Recipe): आज कन्या पूजन (Kanya Puja 2020) है. नवरात्रि की अष्टमी और नवमी के दिन लोग कन्या पूजन करते हैं. कन्या पूजा से पहले लोग मां को हलवा पूड़ी और चने का भोग लगाते हैं. मान्यता के अनुसार, मां को हलवा पूड़ी और चने का भोग काफी प्रिय है. इसीलिए कई लोग कन्या पूजन में भी देवी का स्वरूप कन्याओं को हलवा पूड़ी और चना परोसते हैं. आइए जानते हैं हलवा पूड़ी चना बनाने की रेसिपी...

इस रेसिपी का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें 

चने के लिए सामग्री:

चना - 2 कप
हरा धनिया - 3 टेबल स्पून कटा
घी -2 टेबल स्पून
हरी मिर्च -3
जीरा - 1/2 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच
नमक - 1 छोटी चम्मच

हलवा के लिए सामग्री:
सूजी - 100 ग्राम
घी - 1/4
चीनी - 1/2 कप (125 ग्राम)
इलायची पाउडर - ½ छोटी चम्मच
काजू - 1 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
बादाम बारीक कटे - 1 टेबल स्पून
किशमिश - 1 टेबल स्पून

पूड़ी के लिए सामग्री:
गेहूं का आटा - 2 कप
नमक - स्वादानुसार

चना रेसिपी:
काले चने को पानी से दो बार धोकर रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें ताकि सुबह तक चने फूल जाएं.

सुबह फूल चुके चनों को एक बार और पानी से धोकर कूकर में डालें और इसमें एक कप पानी और नमक डालें. कूकर को आंच पर चढ़ा दें और 1 सीटी आने तक पकाएं. सीटी आने के बाद गैस मद्धम कर दें. 2 से 3 मिनट बाद आंच बंद कर दें. जब कूकर का प्रेशर खत्म हो जाए तो ढक्कन खोल लें.

कढ़ाई में तेल डालकर आंच पर चढ़ा लें/ इसमें जीरा डालकर तड़कने दें. फिर इसमें कटी मिर्च और अदरक डालकर हल्का सा भून लें. अब इसमें धनिया, हल्दी पाउडर डालकर थोड़ा सा भूनें. इसके बाद इसमें थोड़ा पानी डालकर चने डाल दें. ऊपर से अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गर्म मसाला डालकर चमचे से मिला लें. आंच तेज करके चमचे से चनों को चलाते हुए पकाएं. 3 मिनट बाद चनों में गाढ़ापन आ जाए तो आंच बंद कर दें और ऊपर से हरा धनिया डालें.

हलवा रेसिपी:
एक कड़ाही में घी डालकर इस आंच पर चढ़ाएं. घी पिघलने पर इसमें सूजी डालकर चमचे से लगातार चलाते रहें. ध्यान रहे कि आंच मद्धम ही रखनी है. जब यह सुनहरा भूरा हो जाए और इसमें प्यारी से खुशबू आने लगे तब इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर चीनी और 1.5 कप पानी एकसाथ डालें. इसे कम से कम 5 मिनट तक आंच कम करके पकने दीजिए. इसके बाद इसे चमचे से मिलाते हुए गाढ़ा होने तक पकने दीजिए. ऊपर से इलायची पाउडर भी डालकर चला लें. लीजिए तैयार है आपका हलवा प्रसाद.

पूड़ी रेसिपी:
पूड़ी बनाने के लिए एक बड़ी परात में आटा और इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें. इसमें लगभग 1 कप पानी की जरूरत पड़ेगी. आटे को एक गीले कपड़े से ढंककर 20 मिनट के लिए रख दें ताकि आटा सेट हो जाए.

इसके बाद हथेली पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को मसलते हुए इसकी लोइयां बना लें और लोइयों को हथेली के बीच दबाकर चपटा कर लें. अब तिपाई पर लोई रखकर बेलन से बेल लें.

कड़ाही में घी डालकर गर्म कर लें और इसमें एक एक करके पूरियां तलती जाएं. लीजिए तैयार है आपका हलवा पूड़ी चना प्रसाद.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज