Home /News /lifestyle /

बदलते मौसम में कैसे रखें हाथों और पैरों का ख्याल, जानें कुछ घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में कैसे रखें हाथों और पैरों का ख्याल, जानें कुछ घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में जरूरी है कि चेहरे की त्वचा के साथ-साथ पैर और हाथों पर भी इन स्क्रब का इस्तेमाल करें (प्रतीकात्मक फोटो-pexels.com)

बदलते मौसम में जरूरी है कि चेहरे की त्वचा के साथ-साथ पैर और हाथों पर भी इन स्क्रब का इस्तेमाल करें (प्रतीकात्मक फोटो-pexels.com)

Hands and Feet Care In Winter: मौसम बदलने के साथ ही हाथ और पैरों की त्वचा (Skin) रूखी हो जाती है. इस रिपोर्ट में बताए कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपने हाथों और पैरों की स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बना सकती हैं.

    Hands and Feet Care In Winter:  धीरे-धीरे सर्दी का अहसास होने लगा है, कम से कम सुबह के मौसम ने तो लोगों को ठंड की आहट दे दी है. हालांकि दोपहर तक मामला काफी नॉर्मल हो जाता है. लेकिन इस बदलते मौसम में काफी सतर्क रहने की जरूरत है. हिंदुस्तान अखबार में छपी न्यूज रिपोर्ट बताया है कि कैसे आप अपनी स्किन के साथ साथ हाथों और पैरों का ख्याल रखें. क्योंकि मौसम बदलने के साथ ही हाथ और पैरों की त्वचा (Skin) रूखी हो जाती है. इस रिपोर्ट में बताए कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपने हाथों और पैरों की स्किन को भी सॉफ्ट और ग्लोइंग बना सकती हैं.

    बदलते मौसम में जरूरी है कि चेहरे की त्वचा के साथ-साथ पैर और हाथों पर भी इन स्क्रब (Scrub) का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही आप ये भी कर सकते हैं कि सोने से पहले ऑलिव ऑयल में लेवेंडर ऑयल मिलाकर मसाज करें. इसके अलावा आप को नरिशिंग क्रीम भी लगा सकते हैं.

    धूप से ना हों झुर्रियां
    धूप की तेज किरणों से स्किन रूखी हो जाती है. इसमें टैन (Tan) होने के साथ रिंकल्स (wrinkles) भी दिखने लगते हैं. अगर आपकी स्किन पहले ही काली पड़ चुकी है तो आपको क्या करना है, थोड़े से दूध में दालचीनी का पाउडर, शहद और बादाम का तेल मिलाएं, रोज सोने से पहले इस मिश्रण से मसाज करें. और गर्म पानी से पैरों को धोकर बादाम के तेल से मसाज करके सोएं. कोशिश करें कि धूप में हाथ-पैरों को ढक कर रखें.

    यह भी पढ़ें- तनाव लेने पर लोगों को सांस लेने में दिक्कत का होता है भ्रम- रिसर्च

    खूब पानी पिएं और पॉल्यूशन से दूर रहें
    खूबसूरत हाथ-पैर और नाखूनों के लिए दो बाते हमेशा याद रखें, एक तो बाहर निकलने से पहले हाथ और पैरों को जुराबों और दस्तानों से ढक कर रखें और दूसरी एक दिन में करीब 12 गिलास पानी जरूर पिएं. इससे शरीर के टॉक्सिन (toxins) बाहर निकलेंगे और आपकी स्किन चमक उठेगी.

    उंगलियों के बीच लगाएं टेलकम पाउडर
    अगर आपके पैरों की स्किन सेंसिटिव (sensitive skin ) है, तो ध्यान रहे कि ऐसे में उंगलियों के बीच में फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है. इसलिए जरूरी होगा कि आप मोजे पहनने से पहले उंगलियों के बीच टेलकम पाउडर (talcum powder) लगाकर रखें. और जब भी मौका मिले तो इन्हें एंटीसेप्टिक सोप (antiseptic soap) से जरूर साफ करें.

    यह भी पढ़ें- हरे-भरे इलाके में पले-बढ़े बच्चे, तो लाइफ में सक्सेस होने के बढ़ जाते हैं चांस: रिसर्च

    घर पर करें पेडीक्योर
    वैसे तो आप तय अंतराल पर पार्लर जाकर पेडिक्योर (Pedicure) और मेनीक्योर (Manicure) करवाती ही होंगी. पर, अब पैर और हाथों की यह सफाई घर पर भी करना शुरू कीजिए. जब टाइम मिले, गुनगुने पानी में शैंपू, नमक और हाइड्रोजन पैराऑक्साइड (hydrogen peroxide) डाले और पानी में पैर डालकर बैठें. कुछ देर बाद प्यूमिक स्टोन (pumice stone) से रगड़कर सफाई करें. पैर बाहर निकाल कर अच्छा मॉइस्चराइजर (Moisturizer) लगाएं. जानकारों का मानना है कि इस तरह की क्लिनिंग फायदेमंद रहती है.

    ऐसे ही हेल्दी नाखूनों के लिए हमेशा उन पर नेलपेंट लगाकर ना रखें. इससे नाखूनों का वास्तविक रंग बिगड़ सकता है. नहाते वक्त पूराने टूथब्रश से नाखूनों की सफाई भी कर सकते हैं.

    घरेलू तरीके आजमाएं

    –  स्क्रब बनाने के लिए दो चम्मच चीनी में एक चम्मच नमक मिलाएं और ऑलिव ऑयल मिक्स करके रख लें. रोज नहाने से पहले स्क्रब करें.
    – नमक-चीनी में नींबू का रस मिलकर भी स्क्रब बना सकती हैं.
    – टैनिंग हटाने के लिए रात में उड़द की दाल भिगो दें, सुबह इसे पीसकर इमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं. फिर 15-20 मिनट तक इसे पैक की तरह लगाएं. टमाटर के गूदे में नींबू का रस और चावल का आटा मिलकर भी पैक बना सकते हैं.
    – गरम पानी में नमक और वैसलीन मिलाएं. इसमें पैर डाल कर करीब एक घंटा बैंठें. फिर कपड़े से रगड़ कर पैरों को साफ कर लें. फिर वैसलीन लगा लें.

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care in winters

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर