Home /News /lifestyle /

Happy Birthday Hima Das: हिमा दास की तरह आपकी जिंदगी भी बदल देगी Sprinting, जानें इसे करने का सही तरीका

Happy Birthday Hima Das: हिमा दास की तरह आपकी जिंदगी भी बदल देगी Sprinting, जानें इसे करने का सही तरीका

हिमा दास (Hima Das) को ढिंग एक्सप्रेस (Dhing Express) के नाम से भी जाना जाता है.

हिमा दास (Hima Das) को ढिंग एक्सप्रेस (Dhing Express) के नाम से भी जाना जाता है.

Happy Birthday Hima Das: महिला स्प्रिंटर (Sprinter) हिमा दास (Hima Das) का जन्म 9 जनवरी 2000 को असम के नागौन जिले में हुआ था. हिमा आज अपना 22वां जन्मदिन मना रहीं हैं. उन्हें ढिंग एक्सप्रेस (Dhing Express) के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि हिमा स्प्रिंटिंग (Sprinting) की मदद से खुद को फिट रखती हैं. जानकारी के मुताबिक स्प्रिंटिंग से बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी अच्छा होता है.

अधिक पढ़ें ...

Happy Birthday Hima Das: हिमा दास (Hima Das) वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championship) में भारत के लिए गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतने वाली पहली महिला स्प्रिंटर (Sprinter) हैं. उन्हें ढिंग एक्सप्रेस (Dhing Express) के नाम से भी जाना जाता है. हिमा आज अपना 22वां जन्मदिन मना रहीं हैं. आपको बता दें कि हिमा दास असम के नागौन जिले की रहने वाली हैं. उनके परिवार में 17 लोग हैं और सभी लोग धान की खेती करते हैं, लेकिन हिमा दास (Hima Das) ने दूसरी राह पर चलने का फैसला लिया. हिमा फुटबॉलर बनना चाहती थीं. वो स्कूल में लड़कों के साथ फुटबॉल खेलती थीं. एक टीचर ने मैदान में उनकी फुर्ती देखकर उन्हें एथलेटिक्स में अपना करियर बनाने के लिए कहा. जिसे हिमा ने मान लिया और परिणाम हम सभी के सामने है.

दौड़ एक ऐसा व्यायाम है जो मांसपेशियों के निर्माण में सहायक होता है. स्प्रिंटिंग (Sprinting) में एक समय में शरीर की दर्जनों मसल्स पर काम किया जाता है. आइए जानते हैं दौड़ने का सही तरीका क्या है. साथ ही जानेंगे कैसे आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं.

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है
दौड़ने से बहुत कम समय में ही कैलोरी बर्न होने लगती है. इसे सबसी अच्छी कसरत माना जाता है क्योंकि इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है. स्प्रिंटिंग से बॉडी का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें – कोरोना का एक और नया वेरिएंट आया सामने, इस बार साइप्रस में मिला डेल्टाक्रॉन

स्वस्थ हृदय
स्प्रिंटिंग के शानदार कार्डियोवस्कुलर लाभ हैं. इस व्यायाम के दौरान दिल और अधिक मजबूती के साथ काम करता है और ब्लड का अच्छी तरह से सर्कुलेशन करने में सक्षम होता है.

टाइम की बचत
स्प्रिंटिंग को समय के हिसाब से भी सबसे अच्छे व्यायामों में गिना जाता है क्योंकि अक्सर व्यायाम के दौरान समय की कमी के चलते हम व्यायाम पूरा नहीं कर पाते हैं. लेकिन स्प्रिंटिंग के कुछ ही राउंड काफी होते हैं.

विशेष सेटिंग की ज़रूरत नहीं होती
स्प्रिंटिंग के लिए आपको किसी भी तरह की कोई विशेष सेटिंग की ज़रूरत नहीं होती. इसके लिए आपके पास एक जोड़ी अच्छे जूते होना चाहिए और 100 मीटर लंबा ट्रैक या कोई ऐसा स्थान जहां आप अच्छे से दौड़ लगा पाएं. इसके लिए खुले वातावरण से उत्तम कुछ और हो ही नहीं सकता.

यह भी पढ़ें – YOGA SESSION: बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है सूर्य नमस्कार

कैसे करें
अपनी क्षमता के अनुसार ही व्यायाम करना चाहिए. शुरुआत में धीरे-धीरे दौड़ना आरंभ करें. उसके बाद समय और स्पीड दोनों बढ़ा सकते हैं. नियमित दौड़ने से ही आपको इसके सकारात्मक परिणाम नजर आएंगे. दौड़ने के 45 मिनट पहले और 45 मिनट बाद न तो कुछ खाएं और न ही कुछ पिएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Happy birthday, Health, Health News, Hima Das

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर