PM Modi Birthday: लॉकडाउन के समय पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद को ऐसे रखा था फिट

PM Modi Birthday: लॉकडाउन के समय पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद को ऐसे रखा था फिट
योग करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

PM Modi Birthday: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने दिन की शुरुआत योग (Yoga) से करते हैं. प्रधानमंत्री अक्सर सोशल मीडिया पर फिटनेस वीडियो पोस्ट करते रहते हैं. वह नियमित रूप से त्रिकोणासन करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2020, 7:50 AM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) उम्र के इस पड़ाव में भी काफी फिट हैं. पीएम मोदी का फिटनेस (Fitness), स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति उनकी सजगता को दर्शाता है. हालांकि उन्होंने खुद अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा था कि वह फिटनेस फ्रीक इंसान नहीं है और न ही फिट रहने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए वह थोड़ा बहुत योग (Yoga) कर लेते हैं. शायद यही वजह है कि वह योग से खुद को फिट रखने की कोशिश करते हैं. उन्‍हें कई बार अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्‍यम से लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक करते हुए सुना जाता है. अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस, खेलो इंडिया, फिट इंडिया मूवमेंट और ऐसे कई मौकों पर पीएम नरेंद्र मोदी लोगों को स्‍वस्‍थ शरीर के महत्‍व के बारे में बताते रहे हैं. उन्‍होंने कई बार अपने साथी मंत्रियों को भी फिट रहने की सलाह दी है. पीएम मोदी का मानना है कि शरीर को स्‍वस्‍थ रखकर ही मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखा जा सकता है. जो खुद के और देश के विकास के लिए जरूरी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन (Happy Birthday) के मौके पर आइए आपको बताते हैं कुछ हेल्‍थ टिप्‍स के बारे में जिनके माध्‍यम से आप खुद को हेल्‍दी रख सकते हैं. ये वही टिप्स हैं जिनकी मदद से पीएम ने खुद को लॉकडाउन (Lockdown) में फिट रखा था.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी पावर बढ़ाते हैं अश्वगंधा और गिलोय, जान लें इनके गजब के फायदे



योग
पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं. प्रधानमंत्री अक्सर सोशल मीडिया पर फिटनेस वीडियो पोस्ट करते रहते हैं. वह नियमित रूप से त्रिकोणासन करते हैं. योग के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ बहुत अधिक हैं, जो फ्लेक्सिबिलिटी और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने से लेकर तनाव और अनिद्रा को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं. इसके अलावा वह मेडिटेशन पर भी निर्भर रहे थे.


नंगे पैर चलना
अपने फिटनेस रूटीन के बारे में कुछ दिलचस्प बातों का खुलासा करते हुए पीएम मोदी बता चुके हैं कि उन्हें फुट रिफ्लेक्सोलॉजी यानी नंगे पैर चलना पसंद है. मूल रूप से, पैर रिफ्लेक्सोलॉजी पैरों के तलवों पर एक्यूप्रेशर बिंदुओं को मालिश करने और उत्तेजित करने के लिए बनाया गया एक्सरसाइज है. यह रक्तचाप को कम करता है, तनाव से राहत देता है, रिफ्लेक्स प्वाइंट और शारीरिक एनर्जी को बढ़ावा देता है.

इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के उपाय
कोरोना महामारी में ये बात साफ हो चुकी है कि किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में पीएम मोदी भी इम्यून पावर को बढ़ाने के केलिए आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए काढ़े का सेवन करते हैं. वह नियमित रूप से काढ़ा पीते हैं और हेल्दी डाइट लेते हैं. इसके अलावा वह खुद बता चुके हैं कि सुबह उठकर गर्म पानी का सेवन उन्हें बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. वह अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी और शहद से करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज