Happy Friendship Day 2020: क्या आपके पास हैं ऐसे दोस्त, फ्रेंडशिप के दिन जरूर निभाएं ये दोस्ती

Happy Friendship Day 2020: क्या आपके पास हैं ऐसे दोस्त, फ्रेंडशिप के दिन जरूर निभाएं ये दोस्ती
ऐसे दोस्त उस समय सबसे ज्यादा काम आते हैं जब आप किसी बात को लेकर चिंतित होते हैं और एक सही परामर्श करना चाहते हैं या फिर आप किसी मुसीबत में होते हैं.

जीवन के अलग-अलग मोड़ में कई लोगों से मिलते हैं लेकिन उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम कभी नहीं खोना चाहते या यूं कहें कि हर किसी की लाइफ में गुस्सैल दोस्त (Friends) से लेकर एक हंसमुख दोस्त जरूर शामिल होता है जिनके साथ जिंदगी (Life) जीने का नजरिया ही बदल जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 2, 2020, 6:15 AM IST
  • Share this:
एक अच्छा खुशहाल जीवन जीने के लिए एक बेहतर पार्टनर (Partner) के साथ-साथ हमें कुछ अच्छे दोस्तों (Friends) की भी जरूरत होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि एक अच्छा दोस्त जीवन के हर सुख दुख में आपका बराबर साथ देता है. 2 अगस्त, रविवार को भारत में फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) मनाया जाएगा. दोस्ती के लिए अस दिन के मायने ही अलग होते हैं. जीवन के अलग-अलग मोड़ में कई लोगों से मिलते हैं लेकिन उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम कभी नहीं खोना चाहते या यूं कहें कि हर किसी की लाइफ में गुस्सैल दोस्त से लेकर एक हंसमुख दोस्त जरूर शामिल होता है जिनके साथ जिंदगी जीने का नजरिया ही बदल जाता है.

कभी-कभी एक अच्छा दोस्त हमारी हर मुश्किलों को झट से दूर कर देता है. ऐसे दोस्त उस समय सबसे ज्यादा काम आते हैं जब आप किसी बात को लेकर चिंतित होते हैं और एक सही परामर्श करना चाहते हैं या फिर आप किसी मुसीबत में होते हैं. ऐसे समय में आपको एक ऐसे इस दोस्त की जरूरत होती है जो आपको किसी भी स्थिति में अच्छी सलाह देने में कभी भी विफल नहीं होते हैं. आइए जानते हैं कैसे होते हैं वो दोस्त.

अलग संस्कृति व परंपरा के दोस्त
यदि आपका दोस्त एक अलग संस्कृति से ताल्लुक रखता है तो शायद ही इससे बेहतर कोई दोस्ती हो सके. ऐसा इसलिए क्योंकि एक अलग सांस्कृतिक दोस्ती में आपको उनके रीति-रिवाजों-परंपराओं और मनाए जाने वाले त्योहारों का पता लगता है. यही नहीं, कभी-कभी आप चीजों को करने के लिए नए तरीके भी अपनाते हैं, जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है. हालांकि, किसी से केवल इसलिए दोस्ती न बढ़ाएं क्योंकि वे एक अलग संस्कृति से हैं. दोस्ती हमेशा सच्ची होनी चाहिए.
मजाकिया या हमेशा मुस्कुराने वाला दोस्त


एक ऐसे दोस्त का हर किसी की जिंदगी में होना बेहद जरूरी है, जो इस बात की बिल्कुल परवाह नहीं करते हैं कि दुनिया उनके बारे में क्या सोचती है. उनका लापरवाह, बिंदास रवैया ही उन्हें दूसरों से अलग करता है. वह हमेशा मुस्कुराते हैं और अपने आसपास सभी लोगों को खुश रखते हैं. इससे माहौल अच्छा बना रहता है.

उत्साहित रहने वाले दोस्त
एक ऑलवेज-एक्साइटेड फ्रेंड या हमेशा उत्साहित रहने वाले दोस्त को देखकर आपको अहसास होगा कि आपका दोस्त अभी तक बड़ा नहीं हुआ है. उसमें अभी भी बचपना बाकी है. वह अक्सर सार्वजनिक जगहों पर एक बच्चे की तरह व्यवहार करता है और कभी-कभी आपको उनकी इन हरकतों पर गुस्सा तक आ जाता है लेकिन इसके बाद भी आप उन्हें खोने को तैयार नहीं हैं.

फैशनेबल दोस्त
यूं तो हर लड़की के पास ब्रेकअप, शॉपिंग और मेकअप तक हर मौके के हिसाब से एक सूटेबल फ्रेंड होता है, लेकिन जब बात आ जाए बेहतर कपड़ों के सिलेक्शन की तो आप सिर्फ और सिर्फ अपने फैशनेबल दोस्त को ही ले जाना पसंद करती हैं. एक तरह से कहें तो यह वह दोस्त है जिसकी अलमारी में आप कब्जा करना चाहते हैं.

सेल्फी-ओब्सेस्ड फ्रेंड
वैसे तो हम सभी ऐसे दोस्तों से घिरे हुए हैं जो अपनी जिंदगी का आधे से ज्यादा समय स्मार्टफोन पर खुद को कैप्चर करने में बिताते हैं. अगर आप उनके साथ बाहर किसी आउटिंग पर निकले हैं, तो आपको यह कहने की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी कि चलो, सेल्फी ले लो. हालांकि ऐसे दोस्त भी जिंदगी में बहुत जरूरी होते हैं. खासकर लड़कियों के मामले में.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading