Ganesh Chaturthi 2018: ऐसे करें गणपति की स्‍थापना, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Ganesh Chaturthi 2018 Date in India: इस दिन लोग अपने घरों में भगवान गणेश की स्थापना करेंगे. जानिए क्या है शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि.

News18Hindi
Updated: September 13, 2018, 1:16 PM IST
Ganesh Chaturthi 2018: ऐसे करें गणपति की स्‍थापना, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
भगवान गणेश की प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: September 13, 2018, 1:16 PM IST
भाद्रमास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को पूरे भारत में गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है. इस बार गणेश चतुर्थी के त्योहार की शुरुआत 13 सितम्बर से होगी. इस दिन लोग अपने घरों में भगवान गणेश की स्थापना करेंगे. जानिए क्या है शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि.

आज गणपति स्थापना का मुहूर्त सुबह 11 बजकर 08 मिनट से शुरू होगा जो कि दोपहर 1 बजकर 34 मिनट तक रहेगा. इस बीच आप गणपति की स्थापना अपने घर पर कर सकते हैं.

इस दिन स्थापना से पहले पूजा के लिए सारी सामाग्री इकट्ठा करलें. इलाइची, नारियल, चांदी का वर्क, सुपारी, लौंग पंचमेवा, घी कपूर, पूजा के लिए चौकी, लाल कपड़ा, गणेश प्रतिमा, जल कलश, पंचामृत, लाल कपड़ा, रोली, अक्षत, कलावा जनेऊ, गंगाजलु, सुपासुबह स्‍नान के पश्‍चात लाल वस्‍त्र धारण करें.

इस दिन अगर आप भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो लाल वस्त्र धारण करें जिसकी दिशा का भी ध्यान रखें. इसके अलावा प्रतिमा के दोनों ओर रिद्धि-सिद्धि के रूप में एक-एक सुपारी भी रखें. ध्यान रहे कि भगवान गणेश को विधिपूर्वक नहलाएं भी.

भगवान गणेश की स्थापना के बाद उनकी विधिवत पूजा भी करें. सबसे पहले गणेश जी को सिंदूर और चांदी का वर्क लगाएं. इसके बाद लाल फूल, दूब, मोदक, नारियल जनेऊ इत्यादि भगवान गणेश के चरणों में अर्पित करें.

इसके बाद भगवान की आरती करें.
वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ।
Loading...
निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा।।

जब तक भगवान गणेश घर में रहते हैं, उनकी एक सदस्य की तरह सेवा की जाती है. मोदक का भोग जरूर लगाएं.

ये भी पढ़ें:

Motivational Story: हम हर शख्स से कुछ न कुछ सीख सकते हैं, जानें कैसे

#Nutritiousfoods: हड्डियों को मजबूत और ताकतवर बनाने के लिए खाएं ये चीज़ें

Motivational Story: दूसरों की नकारात्मक बातें न सुनेंगे तो कभी लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएंगे
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर