Holi Herbal Colors: होली के लिए घर पर ऐसे तैयार करें हर्बल रंग, प्यार का रंग हो जाएगा गहरा!

Holi Herbal Colors: होली के लिए घर पर ऐसे तैयार करें हर्बल रंग, प्यार का रंग हो जाएगा गहरा!
Holi Herabal Colors At home

Holi Herbal Colors: कम खर्च में आप घर पर ही ऐसे तैयार कर सकते हैं हर्बल रंग, इन रंगों के इस्तेमाल से आएगा स्किन पर ग्लो!

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2019, 11:23 AM IST
  • Share this:
Holi Herbal Colors: होली का त्योहार रंगों और गुलाल के बिना अधूरा है. रंग-बिरंगे रंग ही तो होली की जान होते हैं. जब प्यार से आप अपनी रूठी प्रेमिका के गालों पर रंग लगाते हैं तो वो मोम सी पिघल जाती है. होली पर तो दुश्मन भी एक दूसरे के गले लगते हैं. लेकिन होली के साथ ही बाजार में शुरू होता है नकली रंगों का कारोबार. होली के समय बाजार में नकली रंग और गुलाल की भरमार होती है है. केमिकल युक्त ये रंग और गुलाल हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक तो हैं ही साथ ही अगर ये आंखों में चले जाएं तो हमारी आंखों की रौशनी तक जा सकती है. इसलिए आजकल फूलों की पत्तियों के इस्तेमाल से बने हर्बल रंग लोगों में लोकप्रिय हो रहे हैं' लेकिन बाजार में हर्बल रंग काफी महंगे आते हैं तो क्यों न आप घर पर ही होली के लिए हर्बल कलर तैयार करें.

Khesari Lal Yadav: दिल्ली में लिट्टी चोखा बेचते थे भोजपुरी स्टार खेसारी लाल यादव, जानिए उनका लाइफस्टाइल!

होली 21 मार्च को है. ऐसे में आपके पास पूरा समय है कि आप पूरे इत्मिनान से घर पर मौजूद चीजों से ही हर्बल रंग बनाएं और इस बार की होली को सेफ बनाएं. हर्बल रंग बनाने के लिए आप अपनी रसोई में से चुकंदर, मेहंदी और फूलों का प्रयोग कर सकती हैं.



Abhinandan के दोस्त ने लिखी उनके लिए कविता, 'मृत्यु से भयभीत नहीं जो, मर्यादा पर है अड़ा हुआ'
भारती तनेजा के एएलपीएस ग्रुप की कार्यकारी निदेशक इशिका तनेजा ने हर्बल रंगों को बनाने के लिए कुछ टिप्स साझा किए हैं जिन्हें अपनाकर आप होली के लिए हर्बल रंग तैयार कर सकती हैं.

नारंगी रंग बनाने के लिए: मेंहदी को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह होली खेलने के लिए इस पानी का उपयोग करें. लीजिए बेहद कम दामों में तैयार हो गया आपका होली के लिए नारंगी रंग.

Abhinandan के लिए Facebook यूजर ने लिखी कविता, 'जलते हुए जहाज से दुश्मन की धरती पर गिरना कैसा होता है!'

मैजेंटा रंग बनाने के लिए: चुकंदर के कुछ टुकड़ों को एक कप पानी में उबालें ताकि डार्क मैजेंटा रंग का पानी बनाया जा सके. अब इस रंग से आप खेल सकती हैं सेफ होली.पीला रंग बनाने के लिए: होली के लिए पीला रंग तैयार करने के लिए रात भर के लिए 1 बड़े भोगने पानी में 15 लाल रंग के फूल डालकर छोड़ दें. लीजिए तैयार हो गया होली के लिए आपका पीला रंग.

हरा रंग बनाने के लिए: अगर आपको हरा रंग पसंद है तो तो हरा बनाने के लिए आप रातभर पालक में गर्म पानी मिलाकर रख दें. सुबह तक आपको हरा रंग तैयार मिलेगा.

नीला रंग बनाने के लिए: नीला रंग बनाने के लिए आपको ब्लूबेरी के रस का उपयोग करना होगा.

अगर आप होली खेलने के लिए सूखा रंग बनाना चाहते हैं तो चावल के आटे में कुछ बूंदे खाने वाला रंग डालें इसमें 2 टी-स्पून पानी मिलाकर मिक्स करें ताकि गाढ़ा पेस्ट जैसा बन जाए. इसे सूखने के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद मिक्सी में चला लें. लीजिए तैयार है आपका होली खेलने के लिए हर्बल सूखा रंग.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading