लाइव टीवी

Happy Holi 2020: दिल्ली की 5 ऐसी जगह जहां मिलती है शानदार गुजिया, इस बार होली पर जरूर खाएं

News18Hindi
Updated: March 7, 2020, 11:04 AM IST
Happy Holi 2020: दिल्ली की 5 ऐसी जगह जहां मिलती है शानदार गुजिया, इस बार होली पर जरूर खाएं
दिल्ली की कुछ खास जगहों पर बहुत ही शानदार गुजिया मिलती है.

अगर आप दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में रहते हैं तो आपकी पसंदीदा गुजिया खरीदने किस जगह जाएं. दिल्ली की कुछ खास जगहों पर बहुत ही शानदार गुजिया मिलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 7, 2020, 11:04 AM IST
  • Share this:
होली के मौसम में गुजिया खाना किसे पसंद नहीं होता. होली पर एक दूसरे को रंग लगाने के साथ साथ तरह तरह के पकवान खाने की भी परंपरा होती है. इस दिन लोग जमकर मिठाइयां, चाट, दही बड़े, समोसे, विभिन्न प्रकार के पापड़ और गुजिया खाते हैं. पहले के समय में घरों में परिवार के सभी सदस्य मिलकर पापड़ और गुजिया बनाते थे लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग बाजार में मौजूद दुकानों से खाने पीने का सामान खरीदने पर मजबूर हो गए हैं. अब लोग होली से पहले मिठाइयां, पापड़ और गुजिया दुकानों से ही खरीद लेते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Happy Holi 2020: होली पर क्या है जरूरी, बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन? पढ़ें ये खबर

त्योहारों के समय बाजारों में खाने पीने की चीजों में मिलावट कर दी जाती है क्योंकि लोगों की भारी मांग को देखते हुए सामानों का सप्लाई करना जरूरी होता है. ऐसे में मिलावट का सामान खरीदने से बचें. लोगों को पता होना चाहिए कि उन्हें किस जगह पर सही सामान उपलब्ध होगा. आइए आपको बताते हैं कि अगर आप दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में रहते हैं तो आपकी पसंदीदा गुजिया खरीदने किस जगह जाएं. दिल्ली की कुछ खास जगहों पर बहुत ही शानदार गुजिया मिलती है.



कंवरजी, चांदनी चौक



पुरानी दिल्ली के मशहूर चांदनी चौक इलाके में मौजूद कंवरजी की दुकान पिछले कई सालों से अपनी मिठाइयों के लिए फेमस है. चांदनी चौक के पराठे वाली गली में मौजूद ये मिठाई की दुकान सबसे पहले अपने सोहन हलवे के लिए जानी जाती थी पर अब यहां शानदार गुजिया भी मिलती है. होली पर अगर आप चाहते हैं कि मेहमानों को सबसे टेस्टी गुजिया खाने को मिले तो चांदनी चौक के कंवरजी का रुख जरूर करें. हाल ही में ही इनकी दो और दुकानें अशोक विहार फेज 2 और कड़कड़डूमा में खुली हैं.

गुजिया की कीमत- 560 रुपए प्रति किलोग्राम

कलेवा, गोल मार्केट
गोल मार्केट के मशहूर कलेवा की दुकान पर तरह-तरह की मिठाइयां खरीदने के लिए लोगों की भीड़ हमेशा लगी रहती है. यह दुकान विभिन्न प्रकार के गुजिया के लिए फेमस है. कलेवा में तरह तरह के आकार के साथ कई प्रकार के फ्लेवर की गुजिया मौजूद रहती हैं. सबसे खास बात ये है कि इस दुकान पर आपको पूरे साल हर समय गुजिया मिलेगी. गुजिया के अलावा ये दुकान मिक्स ट्रे, खोया मिक्स और कलेवा लड्डू के लिए भी मशहूर है. दिल्ली में इनकी दो और दुकानें, पीतमपुरा और विकास मार्ग में भी मौजूद हैं.

गुजिया की कीमत- 428 रुपए प्रति किलोग्राम

छेना राम सिंधी कंफेशनर्स, चांदनी चौक
इस दुकान की शुरुआत चांदनी चौक इलाके में सन 1901 में हुई थी. उस समय ले लेकर अब तक इस दुकान से लोग तरह तरह की मिठाइयां खरीदते हैं. इस दुकान में आपको कई नई तरह की मिठाइयां उपलब्ध होंगी. खासतौर पर होली के समय इस दुकान पर आपको कई अलग तरह की गुजिया से लेकर रसभरी मिठाइयां भी मिलेंगी. होली के समय यहां लोग पहले से मिठाइयों के लिए बुकिंग कराते हैं.

गुजिया की कीमत- 640 रुपए प्रति किलोग्राम

गुलाब स्वीट्स, कड़कड़डूमा
पूर्वी दिल्ली की मशहूर मिठाई की दुकान गुलाब स्वीट्स अपनी गुजिया के लिए बहुत मशहूर है. यहां विभिन्न प्रकार की गुजिया उपलब्ध होती है. इतना ही नहीं यहां की मिठाइयों में ड्राई फ्रूट्स का जमकर इस्तेमाल किया जाता है. इस बार होली पर घर आए मेहमानों को इस दुकान की गुजिया जरूर टेस्ट कराएं ताकि वह आपकी तारीफ करते रह जाएं. इसके दो और ब्रांच कृष्णनगर और पीतमपुरा में मौजूद हैं.

गुजिया की कीमत- 480 रुपए प्रति किलोग्राम

इसे भी पढ़ेंः Happy Holi 2020: होली के बाद कैसे क्लीन करें रंगों से भरे नाखून? इन 5 टिप्स की लें मदद

कादिमी स्वीट्स
दिल्ली के जंगपुरा इलाके में मौजूद कादिमी स्वीटेस अपनी गुजिया के लिए फेमस है. हालांकि इस दुकान पर मिठाई की कई तरह की वैरायटी मौजूद रहती है. होली पर यहां लोग खासतौर पर गुजिया खरीदने आते हैं. त्योहारों के सीजन में इस दुकान पर लोगों की जमकर भीड़ लगी रहती है. इस बार होली पर आप इस दुकान की गुजिया जरूर टेस्ट करें.

गुजिया की कीमत- 360 रुपए प्रति किलोग्राम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रैवल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 7, 2020, 11:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading