लाइव टीवी

Happy Holi 2020: होली के दिन कैसे रखें अपने बालों को सुरक्षित, आजमाएं ये टिप्स

News18Hindi
Updated: February 28, 2020, 7:01 PM IST
Happy Holi 2020: होली के दिन कैसे रखें अपने बालों को सुरक्षित, आजमाएं ये टिप्स
रंगों में मौजूद कैमिकल स्किन के साथ साथ बालों पर भी बहुत बुरा असर करते हैं.

रंगों के चलते आप कई प्रकार की एलर्जी, स्किन इंफेक्शन और पेट की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. वहीं कुछ लोगों को तो होली के रंगों से बुखार तक आ जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 7:01 PM IST
  • Share this:
होली मतलब ढेर सारे रंग, मस्ती, खानपान और जश्न का त्योहार. होली के दिन चारों ओर तरग-तरह के रंग देखने को मिलते हैं. ये बेहद ही खूबसूरत लगते हैं. होली के दिन जमकर मस्ती करने के लिए लोग पहले से ही तैयारियों में जुट जाते हैं. इस दिन लोग जमकर एक-दूसरे पर रंग लगाते हैं.  लोग अपने कपड़ों, बालों और स्किन की परवाह किए बगैर जमकर होली खेलते हैं. आपको बता दें कि होली पर इस्तेमाल होने वाले रंग कैमिकल युक्त होते हैं. यही रंग आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव हाल सकते है.

इन रंगों के चलते आप कई प्रकार की एलर्जी, स्किन इंफेक्शन और पेट की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. वहीं कुछ लोगों को तो होली के रंगों से बुखार तक आ जाता है. रंगों में मौजूद कैमिकल स्किन के साथ साथ बालों पर भी बहुत बुरा असर करते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपके बालों को होली के रंगों के नकारात्मक प्रभाव से बचाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः Happy Holi 2020: इस बार घर पर नहीं इन जगहों पर मनाएं होली, यादगार बन जाएगा हर पल

स्कार्फ से ढक लें बाल



होली खेलने जाएं तो बालों को स्कार्फ से ढक लें. ये स्कार्फ आपके बालों की जड़ों में रंग जमा नहीं होने देगा और बाल सुरक्षित रहेंगे. स्कार्फ फैशन में है तो आपका स्कार्फ वाला लुक भी होली के उत्सव में आपके कपड़ों के साथ फैशनेबल दिखेगा.

बालों में लगाएं तेल
होली खेलने के लिए पहले से ही तैयारी कर लें. होली के एक दिन पहले बालों में तेल जरूर लगाएं. बालों में तेल लगाकर अच्छे से मसाज करें. साथ ही स्किन पर भी बॉडी लोशन से मसाज कर लें. आप त्वचा के लिए किसी खास मॉश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तेल व मॉश्चराइजर बालों और स्किन के लिए एक प्रोटेक्टिव लेयर के रूप में काम करते है. यह बालों को डैमेज होने से बचाता है.

स्काल्प पर लगाएं नींबू
होली के कैमिकल युक्त रंगों से बालों को बचाने के लिए स्काल्प की भी देखभाल करें. स्काल्प को रंगों से बचाने के लिए तेल में नींबू मिलाकर लगाएं. नींबू लगाने से स्काल्प में इंफेक्शन नहीं होता.

बालों को अच्छे से बांध लें
होली खेलने जाएं तो बालों को अच्छे से बांध लें. लंबे बालों में रंग आसानी से घुसता है और निकालने में उतनी ही दिक्कत होती है. वहीं कैमिकल युक्त रंगों के तलते बालों को भी काफी नुकसान पहुंचता है.

इसे भी पढ़ेंः कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान, रसोई की इन चीजों का करें सेवन

हेयर एक्सेसरीज का इस्तेमाल न करें
होली खेलते समय अपने बालों में किसी भी तरह की हेयर एक्सेसरीज का इस्तेमाल न करें. ये चीजें रंगों के कारण बालों में उलझ सकती हैं जिसकी वजह से आपके बाल टूट भी सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 7:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर