Happy Holi 2021: केमिकल वाले रंगों से है परहेज, तो घर पर बनाएं नेचुरल कलर

ये रंग स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाते. Image:Shrey-Chapra/Pexels

Happy Holi 2021: केमिकल कलर (Chemical Colors) त्वचा (Skin) को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनके इस्‍तेमाल से त्वचा पर एलर्जी (Allergies), आखों में जलन हो सकती हैं. ऐसे में आप हर्बल रंगों (Herbal Color) का विकल्‍प चुन सकते हैं.

  • Share this:
    Happy Holi 2021: होली का पर्व करीब है. इस वर्ष 28 मार्च, 2021 को होलिका दहन किया जाएगा, वहीं 29 मार्च को रंग वाली होली खेली जाएगी. रंगों के इस त्‍योहार पर लोग पूरे उत्‍साह के साथ रंग खेलते हैं और गले मिलते हैं. हालांकि इस बीच यह चिंता रहती है कि बाजार में मिलने वाले केमिकल कलर (Chemical Colors) कहीं हमारी त्वचा (Skin) को नुकसान न पहुंचाएं. इनके इस्‍तेमाल से त्वचा पर एलर्जी (Allergies), आखों में जलन आदि समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि हर्बल रंगों (Herbal Color) से ही होली खेली जाए. ऐसे में आप अपने त्‍योहार की रौनक को फूल, पत्तियों, सब्जियों और मसालों से तैयार रंगों से और बढ़ा सकते हैं और बेझिझक होकर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये स्किन और आंखों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते. तो इस होली पर आप बाजार से रंग लेने के बजाए घर पर ही हर्बल रंग तैयार कर सकते हैं. इन्‍हें बनाना बेहद आसान है.

    ऐसे बनाएं मेजेंटा रंग
    अगर आप मैजेंटा रंग से होली खेलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चुकंदर का इस्तेमाल करना होगा. चुकंदर के टुकड़ों को पानी में उबालें . इससे पानी में चुकंदर का रंग आ जाएगा. अब इस रंग से आप खेल सकती हैं एकदम हर्बल और सेफ होली.

    नीम से बनाएं हरा रंग
    अगर आप हरे रंग से होली मनाना चाहते हैं, तो नीम की पत्तियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. रंग बनाने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार करके लें और फिर इसे पानी में मिला लें. आप इससे रंग खेल सकते हैं. आप इन पत्तियों को सुखाकर भी इनका पाउडर गुलाल की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें - Holi 2021 Date: कब है होली? जानें तारीख और कैसे दुनिया भर में मनाया जाता है यह त्योहार

    आसान है बनाना पीला रंग
    पीला रंग बनाने के लिए बेसन और हल्दी का इस्‍तेमाल करें. इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें. आप गेंदे के फूलों को भी पानी में उबाल कर पीला रंग तैयार कर सकते हैं. ये नेचुरल कलर आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.

    ऐसे बनेगा नारंगी रंग
    अगर आप नारंगी रंग पसंद करते हैं तो इसे भी बनाना आसान है. इसे बनाने के लिए केसर का इस्‍तेमाल करें. रात भर के लिए केसर को पानी में घोल कर छोड़ दें. आप चाहें तो केसर को पानी में उबाल कर भी यह रंग तैयार कर सकते हैं.

    इससे बनाएं नीला रंग
    अगर आप होली नीले रंग से खेलना पसंद करते हैं, तो इसे आप नील के पौधे से तैयार कर सकते हैं. इसे बनाना भी बेहद आसान है.

    फूलों से बनाएं लाल रंग
    लाल रंग के तो कहने ही क्‍या. इसे भी आप आसानी से बना सकते हैं. सूखा लाल रंग बनाने के लिए आप लाल गुड़हल के फूलों का पाउडर आटे के साथ मिला तैयार कर सकते हैं. या फिर गाजर को पानी में उबाल कर भी लाल रंग तैयार कर सकते हैं.