लाइव टीवी

Happy Hug day 2020: पार्टनर को हग करने के ये हैं 5 बड़े फायदे, अब रोजाना गले लगाएंगे

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 5:13 AM IST
Happy Hug day 2020: पार्टनर को हग करने के ये हैं 5 बड़े फायदे, अब रोजाना गले लगाएंगे
प्यार भरी जादू की झप्पी बड़ी से बड़ी परेशानी को झट से सुलझा देती है.

हग डे (Hug Day) का मतलब होता है एक दूसरे से गले मिलना और अपनापन दिखाना होता है. हग करने या गले लगने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, मूड फ्रेश रहता है, तनाव कम होता है और दिल में अपनापन जाहिर होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 5:13 AM IST
  • Share this:
Hug day 2020: अक्सर सुना जाता है कि प्यार भरी जादू की झप्पी बड़ी से बड़ी परेशानी को झट से सुलझा देती है. ये झप्पी कई तरह की बीमारियों को दूर कर सकती है. लोगों को टेंशन और तनाव से मुक्त कर सकती है. क्या ये सच है? जी हां बिल्कुल. 12 फरवरी यानी बुधवार को हग डे (Hug Day) मनाया जा रहा है. इस दिन लोग हग कर के अपने दिल की बात बताते हैं और अपनी भावनाओं को भी व्यक्त करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Valentine day 2020: इस बार कुछ अलग तरीके से सेलिब्रेट करें अपना ये स्पेशल डे, अपनाएं 4 खास टिप्स

हग डे का मतलब होता है एक दूसरे से गले मिलना और अपनापन दिखाना. आपको बता दें कि हग करने या गले लगने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, मूड फ्रेश रहता है, तनाव कम होता है और दिल में अपनापन जाहिर होता है. गले मिलने से प्रेमी-प्रेमिका के रिश्ते और अधिक मजबूत होते हैं. आइए आपको बताते हैं हग करने के जबर्दस्त फायदे.

हग करने से व्यक्ति का स्ट्रेस लेवल कम होता है.


दिल के लिए फायदेमंद
हग करने से शरीर में लव हॉर्मोन यानी ऑक्सिटोसिन का स्तर बढ़ता है. इससे दिल सेहतमंद रहता है. जब आप किसी को गले लगाते हैं, तो इससे उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है. ऐसा होने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर सही बना रहता है. इससे दिल संबंधी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

तनाव होता है कमहग करने से व्यक्ति का स्ट्रेस लेवल कम होता है. इसके आलावा गले लगने से इंफेक्शन होने की संभावना भी कम हो जाती है. दरअसल एक प्यार भरा हग सामने वाले को बहुत अधिक खुशी देता है, जिससे उनके शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम का हॉर्मोन उत्पन्न होता है, जो इंसान को तनाव से बचाने में मदद करता है. स्ट्रेस कम होने से लाइफ भी स्मूद हो जाती है.

मेमोरी तेज होती है
गले मिलने से शरीर में प्रवाहित ब्लड में ऑक्सिटोसिन का स्त्राव होता है जिसकी वजह से व्यक्ति का बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम हो जाता है और उसे तनाव और घबराहट जैसी परेशानी बिल्कुल नहीं होती. इसके अलावा गले मिलने से मस्तिष्क की नसें भी मजबूत होती हैं और मेमोरी भी बढ़ती है.

हग करने से व्यक्ति का मूड फ्रेश रहता है.


मूड फ्रेश होता है
हग करने से व्यक्ति का मूड फ्रेश रहता है. दरअसल, जब किसी को हग करते हैं तो दिमाग में सेरोटोनिन हॉर्मोन अधिक मात्रा में उत्पन्न होता है, जो व्यक्ति के मूड को फ्रेश रखने में उसकी मदद करता है. हग करने से व्यक्ति के काम करने की क्षमता भी अधिक बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ेंः Valentine Day 2020 : डोमिनोज ने बनाया पिज्जा स्लाइस डायमंड रिंग, पाने के लिए करना होगा ये खास काम

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है
हग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि उससे व्यक्ति का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. ऐसा शरीर में ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन निकलने की वजह से होता है. एक स्टडी में सामने आया है कि जो लोग अक्सर अपने पार्टनर को हग करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 5:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर