Home /News /lifestyle /

Happy International Mens Day 2021: ये है इंटरनेशनल मेन्स डे की थीम, जानें इतिहास और महत्व

Happy International Mens Day 2021: ये है इंटरनेशनल मेन्स डे की थीम, जानें इतिहास और महत्व

भारत में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पहली बार 2007 में 19 नवंबर को मनाया गया. (प्रतीकात्मक फोटो-Shutterstock.com)

भारत में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पहली बार 2007 में 19 नवंबर को मनाया गया. (प्रतीकात्मक फोटो-Shutterstock.com)

Happy International Mens Day 2021: हर साल अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस अलग-अलग थीम के आधार पर मनाया जाता है. इस बार की थीम 'Better relations between men and women'है. यानी 'पुरुषों और महिलाओं के बीच बेहतर संबंध' स्थापित करना है. अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस देश और विदेशों में मनाया जाता है. इस दिन आप अपने दोस्तों, सहकर्मियों, भाई और पिता को ख़ास महसूस कराने के लिए आप उनके लिए कोई प्यार भरा मैसेज, ग्रीटिंग, शेविंग किट या शर्ट गिफ्ट कर सकती हैं. उन्हें बताइए कि वो आपके जीवन में क्या अहमियत रखते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Happy International Mens Day 2021: आज अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस (IMD) यानी इंटनेशनल मेन्स डे 2021 (Happy International Mens Day 2021) है. आज पुरुषों के अधिकारों, स्वास्थ्य, पुरुषत्व के सकारात्मक गुणों की सराहना, लैंगिक समानता के लिए देश-विदेश के कई कोनों में जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. दरअसल, समाज भले ही पुरुष प्रधान हो लेकिन कई बार पुरुष भी अत्याचार का शिकार होते हैं. भारत में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पहली बार 2007 में 19 नवंबर को मनाया गया. आइए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास और इस दिन को आप अपने पुरुष दोस्तों, सहकर्मियों, पिता, भाई और पति के लिए किस तरह यादगार बना सकती हैं…

    अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास
    अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Mens Day 2021) मनाने की मांग सबसे पहले सन 1923 में कुछ पुरुषों ने ही की, उनका कहना था कि महिला दिवस मनाया जाता है, तो पुरुष दिवस भी मनाया जाना चाहिए. 19 नवंबर 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो के लोगों ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया. भारत में डॉ. जीरोम तिलकसिंह (Jerome Teelucksingh) ने पुरुषों के अधिकारों और उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए काफी प्रयास किए. डॉ. जीरोम तिलकसिंह के पिता का जन्म 19 नवंबर को हुआ था. इसी तारीख को भारत में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की शुरुआत हुई.

    यह भी पढ़ें- Guru Nanak Jayanti 2021: लोगों को आध्यात्म से जोड़ता है गुरू नानक का दर्शन

    अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2021 की थीम
    हर साल अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस अलग-अलग थीम के आधार पर मनाया जाता है. इस बार की थीम है – अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2021 की थीम ‘Better relations between men and women’है. यानी ‘पुरुषों और महिलाओं के बीच बेहतर संबंध’ स्थापित करना है.

    यह भी पढ़ें- Happy Birthday Sushmita: खूबसूरती ही नहीं, सुष्मिता सेन की फिटनेस के भी दीवाने हैं युवा, जानें Fitness Mantra

    अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस को ऐसे बनाएं ख़ास
    अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस देश और विदेशों में मनाया जाता है. इस दिन आप अपने दोस्तों, सहकर्मियों, भाई और पिता को ख़ास महसूस कराने के लिए आप उनके लिए कोई प्यार भरा मैसेज, ग्रीटिंग, शेविंग किट या शर्ट गिफ्ट कर सकती हैं. उन्हें बताइए कि वो आपके जीवन में क्या अहमियत रखते हैं.

    Tags: International Men's Day, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर