लाइव टीवी

Happy Kiss Day 2020: क्यों मनाया जाता है Kiss Day? जान लें कारण

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 6:11 AM IST
Happy Kiss Day 2020: क्यों मनाया जाता है Kiss Day? जान लें कारण
इस दिन प्यार करने वाले जोड़े एक दुसरे को किस करते हैं और एक-दुसरे के प्रति अपना अटूट प्यार ज़ाहिर करते है.

माना जाता है कि इस दिन किस करने से प्यार और भी ज़्यादा गहरा हो जाता है. इस दिन अपने प्यार को ज़ाहिर करने के लिए कपल्स एक दूसरे को किस करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 6:11 AM IST
  • Share this:
वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन यानी 13 फरवरी को किस डे (Kiss Day) मनाया जाता है. किस डे वैलेंटाइन वीक का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है. यह दिन खासतौर पर प्यार करने वाले कपल्स के लिए अहम माना जाता है. इस दिन प्यार करने वाले जोड़े एक दूसरे को किस करते हैं और एक-दूसरे के प्रति अपना अटूट प्यार ज़ाहिर करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Valentine Day 2020: इस वैलेंटाइन खुद को दें कुछ ऐसे गिफ्ट्स, यादगार बनेगी आपकी शाम

माना जाता है कि इस दिन किस करने से प्यार और भी ज़्यादा गहरा हो जाता है. इस दिन अपने प्यार को ज़ाहिर करने के लिए कपल्स एक दूसरे को किस करते हैं. किस करने से सिर्फ प्यार ही नहीं बढ़ता, बल्कि एक दूसरे के प्रति सम्मान को भी बढ़ता है.

किस के दौरान मुंह में बनने वाली लार दांतों से कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है.


हेल्थ के लिए अच्छा होता है Kiss करना
क्या आप जानते हैं कि किस करना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. किस करने से महज़ 10 सेकंड में 80 मिलियन अच्छे बैक्टीरिया ट्रांसफर होते हैं. ये बैक्टीरिया आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं जिनसे न सिर्फ इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है, बल्कि शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है.  किस के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हॉर्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पूरे शरीर में रक्त संचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है. इससे ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में मदद मिलती है.

वहीं किस के दौरान मुंह में बनने वाली लार दांतों से कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है.  कैलोरी घटाने के लिए भी किस करना फायदेमंद है. करीब एक मिनट की किस के दौरान दो से तीन कैलोरी बर्न होती है. इतना ही नहीं, इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाता है.इसे भी पढ़ेंः Valentine Day 2020: वैलेंटाइन की पार्टी में अलग दिखने के लिए लड़के ट्राई करें ये 5 आउटफिट

किस करने से दिल और दिमाग दोनों खुश होते हैं.


क्यों मनाया जाता है Kiss Day
मान्यता है कि किस करने से दिल और दिमाग दोनों खुश होते हैं. एक किस लोगों को युवा बना देता है और दो लोगों के बीच की दूरियों को मिटा देता है. किस करने से स्ट्रेस और तनाव भी कम होता है. यह व्यक्ति की मनोदशा को भी सुधार सकता है. इसीलिए वैलेंटाइन वीक में किस डे का बहुत अधिक महत्व है. एक शोध में पाया गया कि जो कपल्स नियमित रूप से एक-दूसरे को किस करते हैं, वह लंबे समय तक शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 6:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर