Home /News /lifestyle /

Happy Marriage Tips : सरप्राइज गिफ्ट्स पति-पत्नी के संबंधों को बना सकते हैं खूबसूरत

Happy Marriage Tips : सरप्राइज गिफ्ट्स पति-पत्नी के संबंधों को बना सकते हैं खूबसूरत

पति-पत्नी का एक दूसरे को गिफ्ट देना उन्हें ये अहसास दिलाता है कि वे एक दूसरे के बारे में सोचते हैं, (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

पति-पत्नी का एक दूसरे को गिफ्ट देना उन्हें ये अहसास दिलाता है कि वे एक दूसरे के बारे में सोचते हैं, (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

Surprise Gifts make Relationships Beautiful : पति-पत्नी के बीच रिश्ते में मिठास हो, तो इससे बढ़िया भला क्या हो सकता है. जानकार बताते हैं कि इस रिश्ते की मधुरता को बढ़ना है तो एक दूसरे को गिफ्ट्स (Gifts) दें. 'हैप्पी मनी (Happy Money)' की लेखिका एलिजाबेथ डून (Elizabeth Dunn) ये स्वीकारती हैं कि अगर सही उपहार भेंट ना किए जाएं, तो इससे रिश्तों पर भी बुरा असर पड़ता है. वैसे तो दुनिया के हर देश में त्योहारों के दिनों में उपहार देने की संस्कृति होती है, लेकिन एक स्टडी के मुताबिक त्योहारों के दिनों में इंग्लैंड के एक परिवार में करीब 50 हजार रु. और अमेरिका में एक परिवार में करीब 49 हजार रु. गिफ्ट्स पर ही खर्च किए जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Surprise Gifts make Relationships Beautiful : पति-पत्नी के बीच रिश्ते में मिठास हो, तो इससे बढ़िया भला क्या हो सकता है. जानकार बताते हैं कि इस रिश्ते की मधुरता को बढ़ना है तो एक दूसरे को गिफ्ट्स (Gifts) दें. ‘हैप्पी मनी (Happy Money)’ की लेखिका एलिजाबेथ डून (Elizabeth Dunn) ये स्वीकारती हैं कि अगर सही उपहार भेंट ना किए जाएं, तो इससे रिश्तों पर भी बुरा असर पड़ता है. वैसे तो दुनिया के हर देश में त्योहारों के दिनों में उपहार देने की संस्कृति होती है, लेकिन एक स्टडी के मुताबिक त्योहारों के दिनों में इंग्लैंड के एक परिवार में करीब 50 हजार रु. और अमेरिका में एक परिवार में करीब 49 हजार रु. गिफ्ट्स पर ही खर्च किए जाते हैं. भारत के संदर्भ में बात करें तो साल 2025 तक भारत में उपहारों यानी गिफ्ट्स का बाजार 1200 करोड़ रुपए का हो जाएगा. साल 2019 में ये 900 करोड़ रुपए का था.

    क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट (Clinical Psychologist) डॉ श्वेता शर्मा (Dr Shweta Sharma) ने दैनिक भास्कर के लेख में बताया कि पति-पत्नी के बीच उपहारों के लेन-देन को प्यार में सौदेबाजी नहीं कह सकते हैं.

    खास दिनों का महत्व
    डॉ श्वेता शर्मा (Dr Shweta Sharma) के अनुसार, पति-पत्नी का एक दूसरे को गिफ्ट देना उन्हें ये अहसास दिलाता है कि वो दोनों एक दूसरे के बारे में सोचते हैं, और एक दूसरे के लिए कितने खास है.

    यह भी पढ़ें-
    एंटीबायोटिक्स से अपेन्डिसाइटिस का इलाज संभव, ज्यादातर मरीजों को नहीं पड़ेगी सर्जरी की जरूरत- स्टडी

    साइकोलॉजिस्ट डॉ श्वेता शर्मा के मुताबिक, ऐसा देखा गया है कि खास दिनों जैसे इंगेजमेंट, शादी और मैरिज एनिवर्सरी के अलावा भी किसी स्पेशल मौके पर सरप्राइज गिफ्ट देने से रिश्ते पर अच्छा असर होता है. सीधा मतलब ये है कि गिफ्ट देने के लिए किसी खास दिन का इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है. अगर आप चाहें तो गिफ्ट देने के बहाने भी ढूंढ सकते है.

    यह भी पढ़ें-
    अपने आप ऑर्गेज्म आना भी हो सकता है विकार के लक्षण, जानें क्या है यह बीमारी

    उदारहरण के लिए, पती या पत्नी कोई अच्छा काम करे तो उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए भी उपहार दिया जा सकता है. इससे उन्हें महसूस होता है कि उनकी मेहनत या प्रयासों की कद्र की जा रही है. लेकिन हां, गिफ्ट देते समय पार्टनर की पसंद का ध्यान जरूर रखें. ध्यान रहें, ऐसे गिफ्ट्स बिलकुल ना दें, जिनसे पार्टनर का कोई लेना देना ना हो.

    Tags: Husband and wife, Lifestyle, Relationship

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर