लाइव टीवी

Happy Periods Day: पीरियड्स के दिनों में खुद को साफ रखना बहुत जरूरी, ध्यान रखें ये 6 बातें

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 4:28 PM IST
Happy Periods Day: पीरियड्स के दिनों में खुद को साफ रखना बहुत जरूरी, ध्यान रखें ये 6 बातें
सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करें और हर 6 से 8 घंटे में अपना पैड बदल दें.

अपनी वजाइना को साफ करते समय सही तरीके को अपनाना भी जरूरी है. इस्तेमाल किए गए पैड को पेपर या नेपकिन में लपेटकर कूड़ेदान में फेंकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 4:28 PM IST
  • Share this:
पीरियड्स के बारे में आज के आधुनिक समय में भी कई लड़कियां और महिलाएं बात करने में शर्माती हैं. ऐसे में कई लड़कियों को नहीं पता होता कि इन दिनों में कैसे खुद को स्वच्छ रखें. दरअसल पीरियड्स के दिनों में बाकि दिनों से भी ज्यादा खुद की स्वच्छता पर ध्यान देने की जरूरत होती है वर्ना इस दौरान आपको इंफेक्शन आसानी से हो सकता है.

न्यूज 18 हिन्दी सच्ची सहेली के साथ मिलकर 5 फरवरी 2020 को Menstrual Health and Hygiene day के रूप में मना रहा है. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप सच्ची सहेली के साथ http://menstrualhealthandawarenessday.org/ लिंक पर जाकर जुड़ सकते हैं. आइए, आपको बताते हैं कि इन दिनों आपको किन बातों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए.

वजाइना को साफ करते समय सही तरीके को अपनाना भी जरूरी है.


सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करें

कई गांवों व छोटे शहरों में आज भी महिलाएं पीरियड्स में कपड़े का इस्तेमाल करती हैं जिसे धोकर और छुपाकर सुखाने के चक्कर में खुली हवा व धूप तक नहीं लगने देती हैं. साथ ही बार-बार इसी कपड़े का इस्तेमाल करती रहती हैं, जो कि गंभीर इंफेक्शन को बढ़ावा दे सकता है. सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करें और हर 6 से 8 घंटे में अपना पैड बदल दें.

संक्रमण हो सकते हैं
लंबे समय तक एक ही पैड को लगाने से पसीने व वजाइना के जीवाणुओं के कारण वह नम रहता है. पैड का लंबे समय तक नम एवं गर्म स्थान पर रहने से वजाइना में इन जीवों की संख्या बढ़ जाती है, जिससे कई प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं.वजाइना को पानी से धोते रहना चाहिए
वैसे तो आपको हमेशा ही अपनी वजाइना को पानी से धोते रहना चाहिए व उसे साफ और सूखा रखना चाहिए लेकिन पीरियड्स के दौरान इसकी सफाई और भी ज्यादा अहम हो जाती है. इन दिनों की ब्लीडिंग के कारण खून वजाइना के आसपास भी लग जाता है, जिसे आपको तुरंत धोकर साफ चाहिए. इससे आपकी वजाइना से आने वाली दुर्गंध भी कम हो जाएगी.

वजाइना को साबुन लगाकर धोएं
जैसे नहाते वक्त साबुन का इस्तेमाल अपने शरीर के जर्म्स को खत्म करने के लिए किया जाता है वैसे ही महिलाओं को वजाइना को भी साबुन लगाकर धोना चाहिए. आप इसके लिए एंटीसेप्टिक या सॉफ्ट सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप केवल गुनगुने पानी से अपनी वजाइना को साफ करें.


पैड को समय-समय पर बदलते रहें
अपनी वजाइना को साफ करते समय सही तरीके को अपनाना भी जरूरी है. इस्तेमाल किए गए पैड को पेपर या नेपकिन में लपेटकर कूड़ेदान में फेंकें. गीले पैड को लंबे समय तक इस्तेमाल करने से आपकी जांघों व प्राइवेट पार्टस पर लाल दाग दिखाई दे सकते हैं और उस हिस्से पर जलन भी हो सकती है. इससे बचाव के लिए पैड को समय-समय पर बदलते रहें.

एंटीसेप्टिक दवा जरूर रखें
पीरियड्स के दिनों में अपने बैग में हमेशा एक्स्ट्रा सेनेटरी नैपकिन, टिशू पेपर, हैंड सेनेटाइजर, एंटीसेप्टिक दवा जरूर रखें क्‍योंकि किसी भी वक्त इनकी जरूरत पड़ सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 3:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर