Happy Rakshabandhan 2020: रक्षाबंधन पर भूलकर भी बहनों को न दें ये गिफ्ट्स, रिश्ते में होता है मनमुटाव

Happy Rakshabandhan 2020: रक्षाबंधन पर भूलकर भी बहनों को न दें ये गिफ्ट्स, रिश्ते में होता है मनमुटाव
रक्षाबंधन पर भाई-बहन एक दूसरे को गिफ्ट (Gift) देकर स्पेशल फील कराते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक रक्षाबंधन (Rakshabandhan) पर कुछ चीजों को भाई-बहन को उपहार के रूप में नहीं देनी चाहिए. इससे भाई-बहन (Brother And Sister) का रिश्‍ता कमजोर पड़ने लगता है और जीवन परेशानियों से घिर जाता है.

  • Share this:
रक्षाबंधन (Rakshabadhan) का त्‍योहार भाई-बहन के रिश्‍ते को बांधकर रखने वाली उस डोर की तरह है जो समय के साथ-साथ और मजबूत होती जाती है. रक्षाबंधन भाई-बहन के प्यार का त्योहार है. रक्षाबंधन का दिन भाई-बहनों के लिए बहुत खास होता है. बहन भाई को राखी (Rakhi) बांधकर उसके लिए अपना प्यार दर्शाती है तो वहीं भाई भी उम्र भर बहन की रक्षा करने का वादा करते हैं. हर रक्षाबंधन के साथ बहन की रक्षा के लिए भाई की वचनबद्धता और भी मजबूत होती जाती है. इस खास मौके पर भाई-बहन एक दूसरे को गिफ्ट (Gift) देकर स्पेशल फील कराते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुछ चीजों को भाई-बहन को उपहार के रूप में नहीं देनी चाहिए. इससे भाई-बहन का रिश्‍ता कमजोर पड़ने लगता है और जीवन परेशानियों से घिर जाता है. आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें जो कि रक्षाबंधन पर गिफ्ट्स में नहीं देनी चाहिए खासकर बहनों को तो बिल्कुल नहीं.

नुकीली और धारदार चीजें होती हैं अशुभ
ज्योतिषशास्‍त्र और वास्‍तु में किसी को भी उपहार में नुकीली और धारदार चीजें देने को अशुभ माना गया है. इसलिए रक्षाबंधन पर भूलकर भी चाकुओं का सेट, मिक्‍सी, आईना या फिर फोटो फ्रेम गिफ्ट्स में न दें. इसके साथ ही रुमाल और फोटो फ्रेम भी उपहार में नहीं देना चाहिए. कहते हैं कि इससे धन संबंधी नुकसान होने के साथ ही रिश्‍तों में भी कड़वाहट आ सकती है.

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का उपहार
आजकल देखने में आता है कि किसी भी खास अवसर पर भाई-बहन एक दूसरे को पसंदीदा चप्‍पलें, जूतें या फिर सेंडल खरीदकर उन्‍हें गिफ्ट्स में लाकर देते हैं, यह सही नहीं है. इससे रिश्ते में दरार पड़ सकती है. ज्‍योतिष में बुध को बहनों का कारक माना गया है. भाई बुध से संबंधित चीजें बहनों को उपहार में दे सकते हैं. इनमें शिक्षा की सामग्री, मोबाइल, लैपटॉप या फिर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट उपहार स्‍वरूप अपनी बहन को दें तो बेहतर होगा.



इसे भी पढ़ेंः Happy Rakshabandhan 2020: कब शुरू हुआ रक्षाबंधन का त्योहार, जान लें इसका अनोखा इतिहास

भाई-बहन को धन, वैभव और ऐश्‍वर्य की प्राप्ति
राखी बंधवाने के बाद भाई बहन की सुरक्षा का वचन लेते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि गिफ्ट्स भी इसी बात को दिमाग में रखकर दिया जाए. रक्षाबंधन पर बहनों को देने के लिए सबसे शुभ तोहफे कपड़े, गहने, किताबें, म्‍यूजिक सिस्‍टम या फिर सोने चांदी के सिक्‍के होते हैं. इन सभी चीजों से रिश्‍तों में प्रगाढ़ता बढ़ती है और भाई-बहन को धन, वैभव और ऐश्‍वर्य की प्राप्ति होती है.

बहनों को दें सुंदर कपड़े
रक्षाबंधन पर बहनों को देने के लिए सुंदर कपड़े भी एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. इस दिन काले और नीले रंग के कपड़े छोड़कर आप अपनी बहन को किसी भी प्रकार के कपड़े उपहार में दे सकते हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. स्त्रियों में मां लक्ष्‍मी का वास होता है और उन्‍हें खुशी देने से मां लक्ष्‍मी आपसे खुश होती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading