Home /News /lifestyle /

Happy Teacher's Day 2021: टीचर्स-स्टूडेंट्स के रिश्ते पर बनी थीं मीनिंगफुल मैसेज देने वाली ये फिल्में

Happy Teacher's Day 2021: टीचर्स-स्टूडेंट्स के रिश्ते पर बनी थीं मीनिंगफुल मैसेज देने वाली ये फिल्में

फिल्म सुपर 30 में दिखा शिक्षक-छात्रों का अनोखा रिश्ता (Image-Instagram/hrithikroshan)

फिल्म सुपर 30 में दिखा शिक्षक-छात्रों का अनोखा रिश्ता (Image-Instagram/hrithikroshan)

Happy Teacher's Day 2021: टीचर-स्टूडेंट का रिश्ता (Relationship) बेहद खास (Special) होता है. ऐसे ही कुछ खास रिश्तों को कई फिल्मों के जरिये बहुत ही खूबसूरती के साथ दर्शाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Teacher’s Day Special Films: टीचर-स्टूडेंट का रिश्ता (Relationship) बेहद खास होता है. कई बार विशेष परिस्थितियों में कुछ स्टूडेंट्स के साथ टीचर्स का रिश्ता इतना ज्यादा अहम हो जाता है कि वह अपने स्टूडेंट्स के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार हो जाते हैं. वह उनको जिंदगी जीने का तरीका सिखाते हैं और आने वाली मुश्किलों से लड़ने की हिम्मत देते हैं. टीचर स्टूडेंट के ऐसे ही खास रिश्तों को कई फिल्मों के जरिये बहुत ही खूबसूरती के साथ दर्शाया भी गया है. आइये, टीचर्स डे के इस खास मौके पर आज हम आपको उन फिल्मों (Films) के बारे में बताते हैं, जिनमें टीचर्स और स्टूडेंट्स की स्पेशल बॉन्डिंग को दर्शाया गया है.

    ये भी पढ़ें: Teacher’s Day 2021 : देशभर में 5 सितंबर को इसलिए मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें इसकी रोचक कहानी

    सुपर 30

    सुपर 30 फिल्म में टीचर-स्टूडेंट्स के खास रिश्ते को दिखाया गया है. इस फिल्म की कहानी ‘सुपर 30’ बैच के इर्द-गिर्द घूमती है. जिसमें बच्चों को आईआईटी की परीक्षा पास करनी होती है और आनंद इसके लिए अपना सब कुछ दावं पर लगाने से भी पीछे नहीं हटते हैं.

    हिचकी

    ऐसी ही एक फिल्म है हिचकी जिसमें टीचर की बॉन्डिंग अपने स्टूडेंट्स के साथ बहुत ही खास दिखाई गयी है. इस फिल्म में टीचर रानी मुखर्जी अपनी गंभीर परेशानी से जूझने के बावजूद स्डूटेंस को एक ऐसे मुकाम पर ले जाने के लिए हर संभव प्रयास करती है, जहां दुनिया उन्हें सलाम करती है.

    तारे जमीन पर

    इस फिल्म में टीचर आमिर खान और स्टूडेंट दर्शील सफारी के बीच खूबसूरत रिश्ते को दर्शाया गया है. फिल्म में एक ऐसे बच्चे को दिखाया गया है जिसको पढ़ने-लिखने में दिक्कत होने की वजह से उसके पिता उसको फैमली से दूर बोर्डिंग स्कूल में भेज देते हैं. उसके टैलेंट को पहचान कर टीचर उसकी मदद करते हैं और उसकी दिक्कतों को दूर करने में मदद करते हैं.

    चॉक ऐंड डस्टर

    चॉक ऐंड डस्टर फिल्म में भी टीचर और स्टूडेंट्स के बीच आने वाली परेशानियों पर फोकस में किया गया है. इस फिल्म में शबाना आजमी और जूही चावला ने लीड रोल निभाया है.

    ये भी पढ़ें: स्कूल खुलने पर पैरेंट्स और टीचर्स के सामने होंगे ये चैलेंज

    पाठशाला

    पाठशाला फिल्म भारतीय एजुकेशन सिस्टम पर आधारित है. इसमें शाहिद कपूर, आयशा टाकिया और नाना पाटेकर लीड रोल में हैं.

    मोहब्बतें

    इस फिल्म में भी म्युज़िक टीचर शाहरुख खान और उनके स्टूडेंट्स के रिश्तों को खूबसूरती के साथ दिखाया गया है. फिल्म में टीचर, गुरुकुल में बेहद अनुशासन में रहने वाले स्टूडेंट्स को खुलकर जिंदगी जीने की सलाह देता है और उनका दोस्त बन जाता है.

    Tags: Lifestyle, Teachers, Teachers day

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर