Home /News /lifestyle /

Harira Recipe: बच्चे के जन्म के बाद मां को खिलाएं हरीरा, बेहतर सेहत के लिए इस रेसिपी से बनाएं

Harira Recipe: बच्चे के जन्म के बाद मां को खिलाएं हरीरा, बेहतर सेहत के लिए इस रेसिपी से बनाएं

हरीरा (Harira)

हरीरा (Harira)

Harira Recipe In Hindi: सर्दियों के मौसम (Winter season) में हरीरा (Harira) खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए ये ठंड लगने से भी बचाता है. खास तौर पर भारतीय परिवारों में हरीरा बच्चे के जन्म के बाद मां (Mother) को खिलाया जाता है. इसे खाने से शरीर का दर्द कम होता है. साथ ही बॉडी को ताकत भी मिलती है. महिलाएं अपने डॉक्टर की सलाह के बाद इसे खा सकती हैं. इसे आप हफ्ते भर के लिए स्टोर भी कर सकते हैं. खाने से पहले इसे गर्म जरूर करें. आप इसमें ड्राई फ्रूट्स की मात्रा को बढ़ा भी सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Harira Recipe In Hindi: कई परिवारों में बच्चे के जन्म के बाद मां का खास ख्याल रखा जाता है. मां की सेहत को ध्यान में रखते हुए खान-पान में भी बदलाव किया जाता है. कई जगह मां को हरीरा (Harira) दिया जाता है. आपको बता दें कि ये डिश खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है, उतनी पौष्टिक भी होती है. इसमें शामिल की गई चीजें सेहत के नजरिए से काफी फायदेमंद होती हैं. इसे खाने से शरीर का दर्द कम होता है. साथ ही बॉडी को ताकत भी मिलती है. महिलाएं अपने डॉक्टर की सलाह के बाद इसे खा सकती हैं.

    हांलाकि, इसका सेवन कोई भी कर सकता है. जानकारी के मुताबिक सर्दियों में इसे खाने से शरीर में गर्माहट पैदा होती है और ठंड नहीं लगती. इसकी तासीर गर्म होती है. आप हरीरा (Harira) में ड्राई फ्रूट्स की मात्रा का कम या ज्यादा कर सकते हैं. जानिए, इसे बनाने के रेसिपी (Recipe)

    हरीरा बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए? (Harira Ingredients)
    – 1 कप गुड़ (Jaggery)
    – आधा छोटा कप काजू (Cashew)
    – आधा छोटा कप बादाम (Almonds)
    – आधा छोटा कप अखरोट (Walnut)
    – 2 चम्मच इलायची पाउडर (Cardemom powder)
    – आधा चम्मच जायफल पाउडर (Jaiphal powder)
    – आधा चम्मच अजवाइन पाउडर (Ajwain Powder)
    – आधा छोटी चम्म्च हल्दी पाउडर (Turmeric powder)
    – आधा छोटी चम्मच सोंठ (Dry ginger powder)
    – आधा छोटी चम्मच जीरा पाउडर (Cumin powder)
    – 2 चम्मच देसी घी (Desi Ghee)

    यह भी पढ़ें- Murmura Chikki Recipe: सर्दियों में खाएं मुरमुरा चिक्की, इस रेसिपी से बनाएंगे तो बढ़ जाएगा टेस्ट

    हरीरा बनाने का तरीका (Harira Method)

    हरीरा (Hareera) बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बराबर मात्रा में गुड़ और पानी डालें. अब बर्तन को गैस पर रख दें और गुड़ को घुलने दें. अब एक कड़ाही लें और उसमें देसी घी गर्म करें. इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, सोंठ, हल्दी पाउडर, अजवाइन पाउडर डाल कर भूनें. इसके बाद इसमें बारीक कटे हुए बादाम, काजू, अखरोट डालें और और 2 मिनट तक धीमी आंच पर भूनें. अब इसमें गुड़ के घोल को छान कर डाल दें. इसके बाद मध्यम आंच पर इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक पका लें. इसके गाढ़ा हो जाने के बाद इसमें इलायची पाउडर और जायफल पाउडर डालें और अच्छे से मिला लें.

    यह भी पढ़ें- Tips To Make Turmeric Milk: अगर सही तरीके से नहीं बनाएंगे हल्दी वाला दूध तो नहीं मिलेंगे फायदे

    अब एक बार चेक कर लें कि ये उंगली पर चिपक रहा है या नहीं. इसके लिए बर्तन पर एक-दो बूंद गिराएं और चेक करें. चिपचिपाहच महसूस हो तो हरीरा तैयार है. अब इसे एक थाली या किसी बर्तन में निकाल लें और फ्रिज में रख दें. इसे आप हफ्ते भर के लिए स्टोर भी कर सकते हैं. खाने से पहले इसे गर्म कर लें. आप इसमें घी की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं. आप इसमें मखाने भी डाल सकते हैं.

    Tags: Famous Recipes, Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर