Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज पर सबसे अलग दिखने के लिए ऐसे करें मेकअप, अपनाएं ये टिप्स

Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज पर सबसे अलग दिखने के लिए ऐसे करें मेकअप, अपनाएं ये टिप्स
अगर आप इस हरियाली तीज पर खुद के चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं तो सबसे पहले कच्चे दूध से अपने फेस की क्लींजिंग करें.

हरियाली तीज (Hariyali Teej) के दिन हर महिला खुद को दूसरी महिलाओं से अलग दिखाना चाहती हैं. अगर आपने इस खास मौके के लिए अपनी ड्रेस (Dress) और हेयरस्टाइल (Hair Style) का चुनाव कर लिया है, तो अब आपकी बारी है मेकअप (Make up) के सेलेक्शन की.

  • Share this:
हर साल की तरह इस साल भी हरियाली तीज का पर्व मनाया जा रहा है. इस बार हरियाली तीज आज मनाई जा रही है. कुछ जगह इसे कजली तीज के नाम से भी जाना जाता है. तीज का त्योहार सुहागिन महिलाओं (Married Women) के लिए बहुत खास होता है. इस दिन सुहागन स्त्रियां व्रत (Fast) रखती हैं. मां पार्वती (Maa Parvati) और शिव जी (Lord Shiva) की पूजा करके अपने पति की लंबी उम्र और सौभाग्य की प्रार्थना करती हैं. इस दिन महिलाएं बागों में झूला झूलती हैं और अपने हाथों पर मेहंदी भी रचाती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति के लिए सोलह श्रृंगार करती हैं.

इस दिन हर महिला खुद को दूसरी महिलाओं से अलग दिखाना चाहती हैं. अगर आपने इस खास मौके के लिए अपनी ड्रेस और हेयरस्टाइल का चुनाव कर लिया है, तो अब आपकी बारी है मेकअप के सेलेक्शन की. अक्सर महिलाएं मेकअप कराने के लिए पार्लर जाती हैं लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते महिलाएं अपने घर पर ही तैयार होंगी. आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप एक शानदार मेकअप ले सकती हैं.

हरियाली तीज पर करें ऐसा मेकअप-



-अगर आप इस हरियाली तीज पर खुद के चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं तो सबसे पहले कच्चे दूध से अपने फेस की क्लींजिंग करें. उसके बाद टोनर अप्लॉई करें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी दूर हो जाएगी. इतना ही नहीं क्लींजर और टोनर के इस्तेमाल से स्किन का पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है.
-टोनर लगाने के बाद अपने चेहरे पर सीरम का इस्तेमाल करें. कई बार ऐसा होता है कि आंखो के नीचे सूजन आ जाती है, इससे निजात पाने के लिए आप क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. फिर चेहरे पर मॉश्चराइजर लगाएं. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर नमी बरकरार रहती है और साथ ही ड्राईनेस भी दूर हो जाती है. आप चेहरे पर सनस्क्रीन भी लगा सकती हैं, जिससे चेहरे को प्रदूषण और सूर्य की तेज किरणों से बचाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज पर महिलाएं क्यों करती हैं 16 श्रृंगार, जानें क्या-क्या है इसमें शामिल

-अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल के बाद प्राइमर लगाएं. हालांकि प्राइमर लगाते समय इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि वह आपकी सिक्न टोन से मैच करता हुआ हो. हमेशा लॉन्ग लास्टिंग प्राइमर इस्तेमाल करें जिससे आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे.

-जब आप प्राइमर लगा लें तो समझ जाएं कि आपके मेकअप का बेस तैयार हो चुका है. इसके बाद अपने स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन अपने चेहरे पर लगाएं. ध्यान रहे कि यह मॉनसून का सीजन है तो हल्का फाउंडेशन ही इस्तेमाल करें. फाउंडेशन के इस्तेमाल के बाद आप अपने चेहरे के रंग का कंसीलर और फेस पाउडर जरूर लगाएं. इससे आपकी खूबसूरती और निखर कर सामने आएगी.

-अपने मेकअप को और खूबसूरत बनाने के लिए हाईलाइटर का इस्तेमाल करें. अगर आप चाहें तो इसे फाउंडेशन में भी मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं. अगर आप नो-मेकअप ग्लो चाहती हैं तो मॉइश्चराइजर में भी इसे मिलाकर लगा सकते हैं. चिक बोन के हाई प्वाइंट, नाक और माथे पर हाईलाइटर लगाएं.

-अब आपके चेहरे का पूरा बेस तैयार हो चुका है. इसके बाद आंखो का मेकअप करें, जिसमें आईशैडो, आईलाइनर और मस्कारा का इस्तेमाल करें. इन सबके बाद आप पैंसिल से आई ब्रोज को शेप जरूर दें.

-फेस और आंखो के बाद बारी आती है होंठों की. सबसे पहले आप लिप लाइनर लगाएं और उसके बाद अपनी ड्रेस से मैच करता हुआ लिप शेड लगाएं. अगर आप चाहती हैं कि लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहे तो सबसे पहले होंठों पर कंसीलर लगाएं.

-जब पूरी तरह से आपका मेकअप कंप्लीट हो जाए तो सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें. इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर एक नए ग्लो का एहसास करेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज