Hartalika Teej 2020: महिलाएं तीज पर खुद को दें ऐसा मेकअप टच, अपनाएं ये खास टिप्स

Hartalika Teej 2020: महिलाएं तीज पर खुद को दें ऐसा मेकअप टच, अपनाएं ये खास टिप्स
इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके मां पार्वती और भगवान शिव को प्रसन्न करने की कोशिश करती हैं.

हरताालिका तीज (Hartalika Teej) के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके मां पार्वती और भगवान शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न करने की कोशिश करती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2020, 1:31 PM IST
  • Share this:
Hartalika Teej Makeup: आज हरतालिका तीज का व्रत है. सनातन धर्म में सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना के लिए हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं. हरतालिका तीज के दिन महिलाएं पूरे दिन निराहार रहकर व्रत करती हैं. इसके साथ ही महिलाएं पूरा दिन निर्जल भी रहती हैं. शाम को महिलाएं कथा सुनती हैं और माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके मां पार्वती और भगवान शिव को प्रसन्न करने की कोशिश करती हैं. अगर आप भी सुहाग और श्रृंगार के इस पर्व पर दूसरों से अलग और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो अपनाएं ये मेकअप टिप्स.

तीज पर मेकअप करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान-

-मेकअप करने के लिए किसी ऐसी जगह का चुनाव करें जहां रोशनी पर्याप्त आ रही हो. रोशनी वाली जगह पर मेकअप का सही अंदाजा लगाया जा सकता है कि मेकअप ठीक हो रहा है या नहीं.



-हमेशा अपने मेकअप की शुरुआत प्राइमर से करें. इसके लिए पूरे चेहरे पर अच्छी तरह प्राइमर अप्लाई करें. ऐसा करने से आपको मेकअप करने में आसानी होगी और स्किन ग्लोइंग नजर आएगी.
-चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए चेहरे पर कंसीलर का इस्तेमाल करें. कंसीलर को आंखों के नीचे, आइब्रोज के बीच में अप्लाई करें. ऐसा करने से चेहरा बेदाग लगेगा.

इसे भी पढ़ेंः Hartalika Teej Wishes: सखी, सहेलियों को भेजें हरतालिका तीज की शुभकामनाएं

-बारिश के मौसम में फाउंडेशन और फेस पाउडर का इस्तेमाल करने से बचें. यदि जरूरी हो तो फाउंडेशन लगाने के लिए गीले स्पंज का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है.

-इस मौसम में वाटरप्रूफ और हल्का मेकअप करें जो आपके चेहरे को खूबसूरत बनाने के साथ साथ पानी से भीगने पर उसे बेकार न बनाए.

-आपका श्रृंगार आई मेकअप के बिना अधूरा है. काजल लगाए बिना आंखों का मेकअप पूरा नहीं होता है. अगर आप आई मेकअप के लिए जेल लाईनर का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो अपनी काजल पेंसिल को जेल आईलाईनर के रूप में प्रयोग कर सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज