क्या आपने कभी पी है प्याज की चाय, शरीर को मिलता है बड़ा फायदा

प्‍याज की चाय आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद है.
प्‍याज की चाय आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद है.

प्‍याज की चाय आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. प्‍याज में फ्लेवोनॉल और हाई क्‍वेरसेटिन नाम का पिग्‍मेंट होता है, जो कि ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

  • Share this:
क्‍या आपने कभी प्याज की चाय पी है? क्या आप जानते हैं कि एक कप प्‍याज की चाय आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है? जी हां, प्‍याज की चाय आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद है. आपको बता दें कि लहसुन की तरह ही प्‍याज की भी चाय बनाई जा सकती है. प्‍याज आसानी से सबकी रसोईयों में मौजूद होता है और इसकी चाय को बनाना बेहद ही आसान है. आइए जानते हैं कि प्‍याज की चाय कैसे आपके हेल्थ को अच्छा बनाए रख सकती है और यह आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती है.

हाई बीपी को कैसे करती है कंट्रोल?
प्‍याज की चाय आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक में फ्लेवोनॉल और हाई क्‍वेरसेटिन नाम का पिग्‍मेंट होता है, जो कि ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा, कुछ अध्‍ययन भी बताते हैं कि प्‍याज या प्‍याज की चाय आपको दिल की बीमारियों से भी दूर रखते हैं.

प्‍याज में मौजूद क्वेरसेटिन एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ावा देता है और शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है. ऐसे में यह आपको दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है. वहीं प्याज में मौजूद सल्फर खून को पतला करने का काम करता है, जिससे शरीर में खून के थक्‍के नहीं बनते.
प्‍याज की चाय बनाने का तरीका


1 कटा हुआ प्याज
2-3 लौंग और लहसुन की कली
1 चम्‍मच शहद
1-2 कप पानी
तेज पत्‍ता या फिर दालचीनी

प्‍याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसमें पानी डालकर उसे उबाल लें. इसके बाद उबलते पानी में कटे प्‍याल, स्‍क्‍वैश की गई लहसुन, लौंग और तेजपत्‍ता डालें. कुछ देर तक इन सभी चीजों को उबलने दें और फिर जैसे पानी का रंग बदलकर गहरा होने लगे तो गैस बंद कर दें. इसके बाद चाय को छलनी से छानकर कप में निकाल लें. अब आप इसमें स्‍वाद के लिए शहद डालें और दालचीनी पाउडर मिलाएं. कुछ लोग इस चाय को अलग-अलग तरीके से बनाते हैं लेकिन इसमें प्‍याज एक जरूरी चीज होती है. आप इस चाय को रोजाना सुबह पिएं, इससे आप एनेर्जेटिक भी रहेंगे और आपका बीपी भी कंट्रोल में रहेगा.

प्‍याज की चाय पीने के फायदे
प्‍याज की चाय सर्दी-जुखाम में फायदा पहुंचाती है. यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाती है.
प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके आपकी दिल की सेहत को बनाए रखते हैं.
डायबिटीज रोगियों के लिए भी प्‍याज की चाय बेहद फायदेमंद होती है.
प्‍याज की चाय पाचन को बढ़ावा देती है.
रोजाना एक कप प्‍याज की चाय आपको बेहतर नींद पाने में भी मदद करती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज