लाइव टीवी

रोज करें कोको का सेवन, बढ़ेगा स्टैमिना: शोध


Updated: February 18, 2020, 8:09 AM IST
रोज करें कोको का सेवन, बढ़ेगा स्टैमिना: शोध
रोज करें कोको का सेवन, बढ़ेगा स्टैमिना

शोधकर्ताओं का मानना है कि इपिकैटेचिन लोगों के पैरों के पीछे की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे उन्हें ज्यादा चलने में मदद मिलती है.

  • Share this:
कोको के सेवन के फायदे ( Benefits of Having Coco): चॉकलेट खाना भला किसे पसंद नहीं होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पिघली हुई चॉकलेट पीने से 60 साल की उम्र में अपने पैरों पर खड़े रहने और चलने में मदद मिलती है. हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार कोको जिससे चॉकलेट बनता है, पैरों में रक्त के प्रवाह को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है.

शोध में सामने आई ये बात : शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन के तहत जिन प्रतिभागियों ने हर दिन तीन कप गर्म चॉकलेट का सेवन छह महीनों तक किया उनके चलने की गति और तरीके में सुधार पाया गया.

कोको में इपिकैटेचिन नामक एक पदार्थ होता है जो डार्क चॉकलेट में भी पाया जाता है.
कोको में इपिकैटेचिन नामक एक पदार्थ होता है जो डार्क चॉकलेट में भी पाया जाता है.


पैड से पीड़ित लोगों पर किया अध्ययन :



दरअसल, कोको में इपिकैटेचिन नामक एक पदार्थ होता है जो डार्क चॉकलेट में भी पाया जाता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि इपिकैटेचिन लोगों के पैरों के पीछे की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे उन्हें ज्यादा चलने में मदद मिलती है. बता दें कि  शोध को ऐसे लोगों पर किया गया था जो कॉमन पेरीफेरल आर्टरी डिजीज (पैड) से पीड़ित थे.

पेरीफेरल आर्टरी डिजीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें धमनियां संकरी हो जाती हैं.
पेरीफेरल आर्टरी डिजीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें धमनियां संकरी हो जाती हैं.


पैरों की मांसपेशियों में रक्त प्रवाह नहीं होता :
अमेरिकी शोधकर्ता प्रोफेसर मेरी मैकडरमोट ने कहा, पैड से जूझ रहे लोगों के चलने की क्षमता में सुधार करने के लिए ज्यादा थेरेपी मौजूद नहीं है. शोधकर्ता नेओमी हैमबर्ग ने कहा, पैड से पीड़ित लोगों को चलने में उतनी ही परेशानी होती है जितना दिल की धड़कन रुकने वाले मरीजों को होती है.

क्या है पैड:
पेरीफेरल आर्टरी डिजीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आर्टरी (धमनियां) संकरी हो जाती हैं. पैड की वजह से चलने के दौरान पैरों की मांसपेशियों में दर्द, कड़ापन और जकड़न महसूस होती है.

इसे भी पढ़ें: तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस, आखिर क्यों नहीं मिल रहा है इलाज? 

इसे भी पढ़ें: क्या सांप से फैल रहा है कोरोना वायरस? रिपोर्ट में सामने आई ये बा

इसे भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा की जिराफ प्रिंट वाली इस ड्रेस की कीमत जान उड़ जाएंगे होश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 7:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर