• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • चोट के बाद एक्सरसाइज शुरू करने के लिए हेजल कीच ने बताए कुछ खास टिप्स, आज से ही करें फॉलो

चोट के बाद एक्सरसाइज शुरू करने के लिए हेजल कीच ने बताए कुछ खास टिप्स, आज से ही करें फॉलो

हेजल ने किसी भी चोट से रिकवरी और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेने की बात कही है.

हेजल ने किसी भी चोट से रिकवरी और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेने की बात कही है.

हेजल कीच (Hazel Keech) ने इंस्टाग्राम पर तस्वीर के साथ अपने पिछले दिनों का अनुभव भी शेयर किया है. साथ ही उन्होंने अपने फैंस को फिट रहने और जो लोग चोट (Injury) का सामना कर रहे हैं उनके लिए कई वर्कआउट (Workout) टिप्स (Tips) भी साझा किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर रहे युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की पत्नी और अभिनेत्री हेजल कीच (Hazel Keech) ने अपने इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की है. तस्वीर में वह साइकिल (Cycle) चलाती हुई दिख रही हैं. हेजल ने तस्वीर के साथ अपने पिछले दिनों का अनुभव भी शेयर किया है. साथ ही उन्होंने अपने फैंस को फिट रहने और जो लोग चोट (Injury) का सामना कर रहे हैं उनके लिए कई वर्कआउट (Workout) टिप्स (Tips) भी साझा किए हैं. आपको बता दें कि साल 2019 में हेजल की नाक की सर्जरी हुई थी. इस दौरान उन्हें सांस लेने में बहुत दिक्कत हो रही थी. हाल ही में हेजल ने सैर करने की एक तस्वीर साझा की है. इसमें वह साइकिलिंग करती दिख रही हैं.

तस्वीर शेयर कर हेजल ने लिखा है- डॉक्टर ने क्या सलाह दी इसे छोड़िए, बारिश और साइकिलिंग में खुशियों का अलग मजा है. ईमानदारी से कहूं तो मैं भले ही इस फोटो में हंस रही हूं, लेकिन मैं मर रही थी क्योंकि कई महीनों से मैं सड़क पर सैर करने के लिए तरस रही थी और यह मेरा पहला दिन है जब मैं सैर करने निकली हूं. मुझे लगता है एक्सरसाइज के लिए यही ठीक है लेकिन मैं भी जानती हूं, लंबे समय के बाद हर किसी के लिए फिर से एक्सरसाइज करना कितना कठिन हो सकता है. आज मुझे खुद पर गर्व है. हेजल ने आगे लिखा है- अगर आप भी लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर से एक्सरसाइज शुरू करने की सोच रहे हैं तो यहां कुछ टिप्स को ध्यान में रखने की जरूरत है.




विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें
हेजल ने किसी भी चोट से रिकवरी और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि अपने फिटनेस ट्रेनर और डॉक्टर से पूछें कि आपके लिए कैसे और कहां से एक्सरसाइज की शुरुआत करना ठीक रहेगा. हेजल ने अपने फैंस से उन ट्रेनर्स से भी सलाह लेने को कहा है जो खुद चोट के दौर से गुजरकर खुद को फिट रखने में कामयाब हुए हैं. इसलिए किसी भी एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

इसे भी पढ़ेंः मेंटल हेल्थ पर कुछ इस तरह असर करता है गांजा, नशे से हो सकता है ये नुकसान

धीरे-धीरे शुरुआत करें
हेजल ने कहा- मानते हैं कि आप एक्सरसाइज में बहुत कुछ करना चाह रहे होंगे लेकिन इसके लिए आपका शरीर आपका साथ नहीं दे रहा है, इसलिए जरूरी है कि आप धीरे-धीरे और सीमित रूप से एक्सरसाइज की शुरुआत करें. शरीर पर जितनी मेहनत आप पहले करते थे अगर आप उसके आधे से भी शुरू करेंगे तो यह आपके शरीर के अनुकूल होगा. इससे आपका शरीर धीरे-धीरे रूटीन में आ जाएगा. अगर आप एक्सरसाइज के दौरान जल्दी थकने की समस्या से जूझ रहे हैं तो वर्कआउट करने से पहले और बाद में खूब पानी पीएं.

शरीर में हो रहे दर्द पर ध्यान दें
चोट को जल्द ठीक करने और स्वस्थ रहने के लिए हेजल ने बताया- एक्सरसाइज के दौरान अगर जरा सा भी दर्द महसूस हो तो थोड़ी देर के लिए रुक जाना बेहतर है, क्योंकि वर्कआउट करने के दौरान शरीर में दर्द महसूस होता ही है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने दर्द पर ध्यान ही न दें. इसलिए ओवरस्ट्रेन से बचें और दर्द किस हद तक हो रहा इस पर ध्यान जरूर दें.

लक्ष्य निर्धारित करें
हेजल ने वर्कआउट करने से पहले लक्ष्य तय करने की भी सलाह दी है. उन्होंने कहा कि अगर आपको लग रहा है कि वर्कआउट की धीमी शुरुआत का कोई परिणाम नहीं दिख रहा है तो आपको इसके लिए एक टारगेट बनाने की जरूरत है क्योंकि इसके बाद आपको फर्क जरूर महसूस होगा. यह आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर ठीक करने में मदद करेगा. हेजल ने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि लक्ष्य निर्धारित करते समय कभी भी अति-महत्वाकांक्षी न बनें.

इसे भी पढ़ेंः क्या आप दिन में कई बार चीजें भूल जाते हैं, मेमोरी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

शरीर को आराम दें
आखिर में हेजल ने बताया कि किसी भी चोट से रिकवर होने के लिए आराम करना बिल्कुल भी न भूलें. उन्होंने बताया कि अगर आप एक्सरसाइज के साथ शरीर को उचित आराम नहीं देंगे तो इससे आपके शरीर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. इसके लिए हेजल ने बताया कि शरीर को आराम देने के लिए पूरी नींद लें और पोषण से भरपूर्ण चीजों का ही सेवन करें. हेजल ने इस दौरान तनाव मुक्त रहने की भी सलाह दी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन