जानना जरूरी है बंद गोभी के ये 10 फायदे

बंद गोभी के 10 फायदे जानें  (pic credit: pexels/Quang Nguyen Vinh)
बंद गोभी के 10 फायदे जानें (pic credit: pexels/Quang Nguyen Vinh)

कैलोरी कम (Low calorie count) होने के कारण, पत्ता गोभी (Cabbage) वजन घटाने (Weight Loss) में मददगार हो सकती है. इसके अलावा इसका हाई फाइबर कंटेन्ट बहुत कम कैलोरी में लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है.

  • Last Updated: September 17, 2020, 6:53 AM IST
  • Share this:


बंद गोभी या पत्ता गोभी को स्वस्थ आहार का हिस्सा माना जाता है. यह एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है, जिसे आहार में शामिल करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. दुनिया के लगभग हर हिस्से में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली पत्ता गोभी डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, विटामिन बी 6 और सी का अच्छा स्रोत है. कम कैलोरी वाली इस सब्जी में मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज भी होता है. पत्तागोभी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो इसे हेल्दी बनाता है. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि पत्ता गोभी कई रंगों और कई किस्मों में आती है. लाल और हरे रंग की पत्ता गोभी बहुत ज्यादा पाई जाती है. इसे कच्चे सलाद के रूप में या पकाकर भी खा सकते हैं. साल के हर मौसम में मिलने वाली यह सब्जी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है.

पाचन में सुधार



पत्ता गोभी अघुलनशील फाइबर से समृद्ध है जो पाचन तंत्र का स्वास्थ्य बनाए रखता है. इसमें बहुत ज्यादा रेशे होते हैं, जिसके कारण पाचन क्रिया अच्छी तरह से होती है और पेट ठीक रहता है. इससे कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है.
दिल की सेहत में सुधार

पत्ता गोभी पॉलीफेनोल्स का एक बड़ा स्रोत है. वे हृदय रोगों के जोखिम को कम करने और प्लेटलेट के निर्माण को रोकने में मदद करते हैं. पत्ता गोभी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित कर सकती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

पत्ता गोभी में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा के लिए बड़े काम के हैं. इससे त्वचा को लाभ होता है. इसके सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है और यह मुहांसे दूर करने में भी सहायक है.

वजन घटाने में मदद करती है पत्ता गोभी

कैलोरी कम होने के कारण, पत्ता गोभी वजन घटाने में मददगार हो सकती है. इसके अलावा इसका हाई फाइबर कंटेन्ट बहुत कम कैलोरी में लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है.

मोतियाबिंद को रोकती है

पत्ता गोभी मोतियाबिंद को रोकने में मदद करती है. यह बीटा-कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो आंखों की अच्छी सेहत और मोतियाबिंद की देरी को बढ़ावा देती है.

मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाती है

पत्ता गोभी में विटामिन के होता है जो नसों को क्षतिग्रस्त होने और सड़ने से बचाता है. इसलिए पत्ता गोभी का सेवन वास्तव में आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

हड्डियों को मजबूत बनाती है

पत्ता गोभी में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स बहुत आवश्यक हैं और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

अल्सर में असरदार

पत्ता गोभी में ग्लूटामाइन होता है जो कि अल्सर का विरोधी है. इसके सेवन से अल्सर होने की आशंका बहुत कम होती है.

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

इस सब्जी में लैक्टिक एसिड खूब पाया जाता है जो कि मांसपेशियों को चोटिल होने से बचाता है. मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में पत्ता गोभी की खूब महत्ता है.

इम्युनिटी बढ़ाएं

विटामिन सी से भरपूर पत्ता गोभी शरीर की इम्युनिटी बढ़ाती है. कई शोधों में ये बात साबित हो चुकी है कि नियमित रूप से पत्तागोभी का जूस पीने वालों में बीमारियों से लड़ने की क्षमता, नहीं पीने वालों की तुलना में कहीं ज्यादा होती है. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज