होम /न्यूज /जीवन शैली /

50 की उम्र में मसल्‍स को रखना है स्‍ट्रॉन्‍ग तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 प्रोटीन स्‍नैक्‍स

50 की उम्र में मसल्‍स को रखना है स्‍ट्रॉन्‍ग तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 प्रोटीन स्‍नैक्‍स

अंडे को न्‍यूट्रिशन का पावर हाउस कहा जा सकता है जिसे हर मिडिल एज लोगों को खाना चाहिए. Image : Canva

अंडे को न्‍यूट्रिशन का पावर हाउस कहा जा सकता है जिसे हर मिडिल एज लोगों को खाना चाहिए. Image : Canva

यंग अडल्‍ट की तुलना में मिडिलएज लोगों को वजन के हिसाब से अधिक प्रोटीन का सेवन करना जरूरी होता है. ऐसे में यहां हम आपको बताते हैं उन 4 हाई प्रोटीन स्‍नैक्‍स के बारे में, जिसे आप 50 की उम्र में जरूर डाइट में शामिल करें.

हाइलाइट्स

एक कप स्‍कीम्‍ड मिल्‍क में 8 ग्राम हाई क्‍वालिटी प्रोटीन पाया जाता है.
1 कप नॉन फैट ग्रीक योगर्ट में 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

High-Protein Snacks in Your 50s : यह बोलना गलत नहीं होगा कि उम्र का असर आपके शरीर पर आता ही है. उम्र बढ़ने के साथ जिम में उतना अधिक वर्कआउट नहीं कर पाते जितना आप पहले किया करते थे. खासतौर पर जब आप 50 की उम्र में प्रवेश करते हैं तो आपको अपने मसल्‍स को मजबूत बनाने के लिए अधिक काम करना होता है. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं जो आपके मसल्‍स को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए सबसे जरूरी चीज है. ईटदिननॉट दैट में छपे एक लेख के मुताबिक, यंग अडल्‍ट की तुलना में मिडिलएज लोगों को वजन के हिसाब से अधिक प्रोटीन का सेवन जरूरी होता है. रिकमंडेड डायटरी अलॉयंस के अनुसार, बेसिक रूप से आपके वजन से प्रति किलो 0.8 ग्राम प्रोटीन का सेवन जरूरी माना गया है जबकि 50 साल के बाद इसकी मात्रा बढ़ाने की जरूरत होती है. ऐसे में यहां हम आपके लिए 4 ऐसे प्रोटीन स्‍नैक्‍स के बारे में बता रहे हैं जिसे 50 की उम्र पार कर चुके लोग आसानी से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अंडा
एक बड़े अंडे को न्‍यूट्रिशन का पावर हाउस कहा जा सकता है जिसे मिडिल एज लोगों को रोज खाना ही चाहिए. इसमें 70 कैलोरी, आयरन, विटामिन डी, जिंक सहित 13 जरूरी न्‍यूट्रिशन्‍स होते हैं. इसमें  हाई क्‍वालिटी प्रोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जिसे शरीर आसानी से यूटीलाइज कर पाता है.

यह भी पढ़ें- गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, खाने में करें शामिल

एडामने
एडामने (Edamame) दरअसल यंग सोयाबीन है जिसे अगर आप एक कप भी खा लें तो दिक्‍कत नहीं है. एक कप एडामने में 18 ग्राम प्रोटीन और 190 कैलोरी पाया जाता है. यह एक प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन प्रोडक्‍ट है जिसे आप आसानी से सुपरमार्केट से खरीद सकते हैं.

ग्रीक योगर्ट
ग्रीक योगर्ट एक थिक दही है जिसमें पानी नहीं होता और क्रीमी टेक्‍सचर होता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा लगभग दोगुनी होती है जबकि चीनी ना के बराबर. बता दें कि 1 कप नॉन फैट ग्रीक योगर्ट में 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें: दिल संबंधी रोगों में ‘रामबाण’ औषधि है अर्जुन की छाल, जानें फायदे और उपयोग का सही तरीका

स्‍कीम्‍ड मिल्‍क
एक कप स्‍कीम्‍ड मिल्‍क में 8 ग्राम हाई क्‍वालिटी प्रोटीन पाया जाता है. ये आपके मसल्‍स का स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. कई शोधों में इस बात की पुष्‍टी हुई है कि दूध एजिंग प्रोसेस में भी मसल्‍स को मजबूत रखने का काम करते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर