होम /न्यूज /जीवन शैली /

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रूटीन में शामिल करें ये 4 आदतें

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रूटीन में शामिल करें ये 4 आदतें


कोलेस्ट्रॉल को कम करने के तरीके (image-canva)

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के तरीके (image-canva)

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए अच्छा होता है जिसे केवल कुछ हेल्दी आदतों जैसे हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज़ करने से बढ़ाया जा सकता है,ये कोलेस्ट्रॉल शरीर में हार्मोन और एनर्जी भी बढ़ाते हैं.

हाइलाइट्स

धूम्रपान करने से एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.
गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए योग और एक्सरसाइज करें
ज्यादा स्ट्रेस और टेंशन लेने से भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है

Natural Ways to Lower Cholesterol : अधिकतर लोग मानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल का जरूरत से ज्यादा सेवन स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है और बहुत हानिकारक होता है लेकिन ये पूरी तरह सही नहीं है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल के कई फायदे भी होते हैं, जो बॉडी के लिए बहुत ज़रूरी है. बॉडी में हार्मोन बढ़ाने के साथ-साथ लिवर में बाइल जूस बनाने और बॉडी सेल्स को सुरक्षित रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत फायदेमंद होता है. कोलेस्ट्रॉल के दो टाइप होते हैं, एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल. एलडीएल के अधिक होने से दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन लाइफ़स्टाइल में कुछ छोटे छोटे बदलाव लाने से आप इन समस्याओं से बचाव कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए लाइफस्टाइल में शामिल करें ये 4 आदतें :

स्ट्रेस लेने से बचें :
सेंट ल्युक्स हेल्थ डॉट ओआरजी के अनुसार स्ट्रेस से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है और ये हार्मोनल बैलेंस पर भी बुरा असर डालता है. चिंता और तनाव से दूरी बनाना बॉडी में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाकर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हो सकता है.

धूम्रपान से बचें :
किसी भी नशे से आपको दूर रहना चाहिए, ये हेल्थ के लिए बहुत हानिकारक होते हैं और कैंसर जैसी कई बीमारियों को जन्म देते हैं. ये फेफड़ों को भी बुरी तरह नुकसान पहुंचाते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के सहायक बनते हैं. धूम्रपान छोड़ना कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के साथ ही दूसरी बीमारियों का खतरा कम कर बॉडी को हेल्दी बनाता है.

पौष्टिक खाना खाएं :
बीन्स, नट्स, एवाकाडो, फल, सब्जियां, ओट्स, मछली जैसे हेल्दी फूड्स अपनाएं जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं. साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल को ब्लड सर्कुलेशन में परेशानी बनने से रोकता है. हेल्दी खाने के साथ ज़रूरी है की तले हुए तथा ज्यादा फैट वाले खाने से भी दूरी बनाएं.

रेगुलर एक्सरसाइज करें :
अपने डेली रूटीन में जॉगिंग, साइकलिंग, रोप जंपिंग जैसे व्यायाम को शामिल करें, जिनसे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. रेगुलर एक्सरसाइज करने से हार्ट भी हेल्दी रहता है.

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

Tags: Health, Lifestyle

अगली ख़बर