होम /न्यूज /जीवन शैली /

ब्रेकफास्‍ट की ये 4 गलतियां बढ़ा सकती हैं ब्‍लड शुगर की समस्‍या, ना करें इग्‍नोर

ब्रेकफास्‍ट की ये 4 गलतियां बढ़ा सकती हैं ब्‍लड शुगर की समस्‍या, ना करें इग्‍नोर

ब्रेकफास्‍ट कभी भी स्किप ना करें. Image : Canva

ब्रेकफास्‍ट कभी भी स्किप ना करें. Image : Canva

ब्रेकफास्‍ट में अगर आप फाइबर की मात्रा कम या नहीं रखते हैं तो इससे कार्बोहाइड्रेट आपके ब्‍लड स्‍ट्रीम में तेजी से घुलने लगता है और इससे कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड शुगर के बढ़ने की आशंका अधिक हो जाती है.

हाइलाइट्स

सुबह ब्रेकफास्ट में कार्बोहाइड्रेड, फाइबर, फैट के साथ प्रोटीन भी होना जरूरी है.
हेल्‍दी फैट भी ब्‍लड में कार्बोहाइड्रेट के घुलने की गति को कम करता है.

Worst Breakfast Habits for Blood Sugar: आपने यह तो जरूर सुना होगा कि हमारे दिनभर के डाइट में ब्रेकफास्‍ट सबसे जरूरी आहार होता है. ऐसे में हेल्‍दी लाइफ स्‍टाइल रखने के लिए हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट का होना काफी जरूरी है. कई लोग सुबह की हड़बड़ी में ब्रेकफास्‍ट करना भूल जाते हैं और सीधा लंच करना पसंद करते हैं. कई ऐसे लोग हैं जो सुबह सुबह तली भुनी चीजें खाकर पेट भर लेते हैं. लेकिन ऐसी आदतें आपके सेहत को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं. ईटदिस के मुताबिक, डायटीशियन्‍स का मानना है कि अगर आप अपने ब्‍लड शुगर की समस्‍या को अधिक बढ़ाना नहीं चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप ब्रेकफास्‍ट में कुछ गलतियों को करने से बचें. तो आइए जानते हैं कि शुगर की समस्‍या को कंट्रोल में रखने के लिए हमें ब्रेकफास्‍ट करते वक्‍त किन बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है.

ब्रेकफास्‍ट में ना करें ये गलतियां

कम फाइबर का सेवन
ब्रेकफास्‍ट में अगर आप फाइबर की मात्रा कम या नहीं रखते हैं तो इससे कार्बोहाइड्रेट आपके ब्‍लड स्‍ट्रीम में तेजी से घुलने लगता है और इससे कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड शुगर के बढ़ने की आशंका अधिक हो जाती है. यही नहीं, फाइबर आपके डाइजेशन को भी बेहतर रखने में मदद करता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के साथ 1 ग्राम फाइबर का सेवन करें.

यह भी पढ़ें- गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, खाने में करें शामिल

ब्रेकफास्‍ट नहीं करना
कई लोग हड़बड़ी में अपना ब्रेकफास्‍ट स्किप कर देते हैं लेकिन आपको बता दें कि आपके इस आदत की वजह से भी ब्‍लड शुगर आउट ऑफ कंट्रोल हो सकता है. इसकी वजह से डाय‍बटीज टाइप 1 की समस्‍या हो सकती है और इससे हार्ट डिजीज, नर्व, किडनी डैमेज जैसी समस्‍या हो सकती है. आपके इस लापरवाही की वजह से ऑर्गन और टिशू भी डैमेज हो सकते हैं.

प्रोटीन की कमी
जितना जरूरी ब्रेकफास्‍ट में फाइबर का होना है, उतना ही जरूरी प्रोटीन का बैलेंस इंटेक भी है. इसके लिए आप अपने ब्रेकफास्‍ट को इस तरह प्‍लान करें कि सुबह आपके प्‍लेट में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फैट के साथ प्रोटीन भी शामिल हो. आप इसके लिए ड्राईफ्रूट्स, योगर्ट, दूध, अंडे आदि को शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: दिल संबंधी रोगों में ‘रामबाण’ औषधि है अर्जुन की छाल, जानें फायदे और उपयोग का सही तरीका

हेल्‍दी फैट ना लेना
प्रोटीन की तरह ही हेल्‍दी फैट भी ब्‍लड में कार्बोहाइड्रेट के घुलने की गति को कम करता है. जिससे ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. यह शरीर में किसी तरह के इंफ्लामेशन को भी कर करने में मदद करता है. ऐसे में आप ओमेगा 3 फैटी एसिड को ब्रेकफास्‍ट में जरूर शामिल करें.

Tags: Blood Sugar, Health, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर