होम /न्यूज /जीवन शैली /दौड़कर घटाना चाहते हैं वजन तो इन तरीकों में लाएं बदलाव, तेजी से बर्न होगा फैट

दौड़कर घटाना चाहते हैं वजन तो इन तरीकों में लाएं बदलाव, तेजी से बर्न होगा फैट

वजन कम करने के लिए आप दौड़ने के दौरान कुछ बातों को ध्‍यान में रखें. Image : Canva

वजन कम करने के लिए आप दौड़ने के दौरान कुछ बातों को ध्‍यान में रखें. Image : Canva

बढ़े वजन कम करना आसान काम नहीं होता. ऐसे में अगर आप दौड़कर अपने वजन का कम करने की सोच रहे हैं तो ये एक बेहतरीन तरीका हो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दौड़ने के साथ-साथ इंटरवल ट्रेनिंग का तरीका अपनाएं.
लंबी दूरी दौड़ रहे हैं तो हाइड्रेशन का खास ख्‍याल रखें.

Best Running Tips for Weight Loss: फिटनेस बढ़ाने के लिए दौड़ एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है. अगर आप रेगुलर दौड़ें तो ये आपके कार्डियो हेल्‍थ को बेहतर रखने के साथ-साथ आपका वजन कम करने, टोन्‍ड बॉडी बनाने और तेजी से फैट बर्न करने में मदद करता है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने दौड़ने के तरीके में कुछ सावधानियां बरतें. इन सावधानियों को ध्‍यान में रखकर अगर आप दौड़ें तो आप अपने बढ़े वजन को कम भी कर पाएंगे और एक परफेक्‍ट बॉडी बना पाएंगे.

वजन कम करना हो तो इस तरह दौड़ें

इंटरवल ट्रेनिंग साथ में करें
ईटदिसनॉटदौट के मुताबिक, अगर आप दौड़ने के दौरान इंटरवल ट्रेनिंग को अपनाएं तो ये आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद करेगा. इसके लिए आप 20 मिनट तेजी से दौड़ें और फिर कुछ मिनट काफी धीमी रफ्तार में दौड़ें. यह तरीका आप बार बार करें. ऐसा करने से मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में बुखार-जुकाम जैसी समस्याओं का घर पर इस तरह से करें इलाज

रोज थोड़ा-थोड़ा दौड़ें
अगर आप सप्‍ताह में दो दिन लंबी दौड़ लगाते हैं तो बेहतर होगा कि आप सप्‍ताह में कम से कम 5 दिन दौड़ें, भले हीं कम दूरी तक दौड़ें. ऐसा करने से रोज आपका मेटाबॉलिज्‍म तेजी से काम करेगा और आपके मसल्‍स तेजी से बनने लगेंगे.

खुद को रखें हाइड्रेट
अगर आप लंबी दूरी तक दौर रहे हैं तो बीच बीच में हाइड्रेशन का ख्‍याल रखें और पानी पीते रहें. अगर आप आधे घंटे से दौड़ रहे हैं तो शरीर में एलेक्‍ट्रोलाइट को मेंटेन रखने के लिए कैलोरी फ्री ड्रिंक थोड़ा थोड़ा पीते रहें.

दौड़ने के दौरान कार्ब का करें सेवन
अगर आप अपने डाइट में हाई ग्‍लाइसेमिक कार्बोहाइड्रेट का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो दौड़ने के दौरान इसका सेवन करें. ये कार्ब खाने का बेस्‍ट टाइम हो सकता है.

ये भी पढ़ें: बच्चे को निमोनिया हुआ है या सामान्य सर्दी जुकाम? ऐसे करें पहचान

जॉगिंग ट्रैक पर ही दौड़ें
अगर आप लंबे समय से हार्ड रोड़ या सड़क पर दौड़ रहे हैं तो इससे शरीर में कई जगह इंजूरी हो सकती है. जिस वजह से आप तीन से चार दिन में ही जोड़ों में दर्द की समस्‍या से परेशान हो सकते हैं.  इसलिए बेहतर होगा कि आप जॉगिंग ट्रैक्‍स पर ही दौड़ें जिससे इंजूरी ना हो और आप डेली प्रैक्टिस कर सकें.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें