होम /न्यूज /जीवन शैली /गणेशोत्सव पर व्रत के दौरान खाएं ये पांच फल, सेहत को होंगे कई फायदे

गणेशोत्सव पर व्रत के दौरान खाएं ये पांच फल, सेहत को होंगे कई फायदे

गणेशोत्सव पर व्रत के दौरान खाएं ये पांच तरह के फल, सेहत को होंगे कई लाभ.
(image-canva)

गणेशोत्सव पर व्रत के दौरान खाएं ये पांच तरह के फल, सेहत को होंगे कई लाभ. (image-canva)

गणेशोत्सव का मौका हो और गणेश भगवान के मनपसंद फलों को अर्पित ना किया जाए, ऐसा कैसा हो सकता है. गणेशोत्सव के दौरान यदि आप ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

गणेशोत्सव पर बेल का सेवन दे सकता है फायदा.
अमरूद खाना इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए है फायदेमंद.
काले जामुन खाने से रहेगी शुगर कंट्रोल.

5 Fruits to Eat on Ganesh Chauth– गणेशोत्सव के दौरान भगवान गणेश को खुश करने के लिए लोग उन्हें उनके पसंद के पकवान और फल अर्पित करते हैं. भगवान गणेश को मोदक और लड्डू बेहद पसंद हैं, इसलिए इनका भोग सबसे ज्यादा उन्हें लगाया जाता है. इसके अलावा उन्हें कुछ ऐसे फल भी पसंद हैं, जिन्हें अर्पित करने से वो काफी खुश होते हैं और भक्तों की मनोकामना को पूरी करते हैं. अगर आपने कभी ध्यान दिया हो तो गणेशोत्सव में भगवान गणेश को मौसमी फलों का ही भोग लगाया जाता है. गणपति के पसंदीदा फल ना सिर्फ पौष्टिकता से भरपूर होते हैं, बल्कि उन्हें खाने से सेहत को भी कई तरह के फायदे मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं गणेशोत्सव पर व्रत के दौरान कौन से ऐसे 5 फलों को खाएं, जिससे सेहत को लाभ हो सके.

सीताफल
जेएसन्यूज़टाइम्स के मुताबिक, ज्यादातर लोगों को सीताफल पसंद नहीं होता, लेकिन सीताफल गणेश जी का प्रिय है. इसमें विटामिन ए, सी, बी6 की अच्छी मात्रा होती है. शरीर को हेल्दी और इन्फेक्शन से दूर रखने के लिए आप भी सीताफल का सेवन कर सकते हैं.

केला
पोटैशियम, विटामिन, मैग्नीशियम, फोलेट जैसे कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर केला ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी अच्छा होता है. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और दिल की बीमारी, डायबिटीज और अस्थमा आदि दूर रह सकती हैं.

बेल
विटामिन, कैल्शियम से भरपूर बेल आप खाएं. इससे इम्यूनिटी अच्छी रहती है. इन्फेक्शन और हर तरह के वायरस से शरीर बचा रहता है. कब्ज की समस्या से भी इससे छुटकारा मिल सकता है.

काले जामुन
पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर काले जामुन में फाइबर की मात्रा भी अच्छी खासी होती है. हार्मोन से लेकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काले जामुन फायदेमंद हो सकते हैं. गणेश चतुर्थी में आप काले जामुन खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या है ब्यूटी स्लीप? त्वचा और बालों के लिए क्यों है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें

इसे भी पढ़ें: इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल, चमक उठेगी स्किन और बाल

अमरूद
भगवान गणेश का मनपसंद फल अमरूद है. उन्हें अमरूद अर्पित जरूर करें. आप भी अमरूद जरूर खाएं. इससे इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है और बाहरी इन्फेशन से भी बचाव होता है. प्रेगनेंसी के दौरान अमरूद खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 

Tags: Ganesh Chaturthi, Ganesh Chaturthi Food, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें