होम /न्यूज /जीवन शैली /इन 5 फूड्स को डाइट में करें शामिल, मूड रहेगा हैप्पी और आप रहेंगे फिट

इन 5 फूड्स को डाइट में करें शामिल, मूड रहेगा हैप्पी और आप रहेंगे फिट

इस हार्मोन से मूड बेहतर होता है. (Image-Canva)

इस हार्मोन से मूड बेहतर होता है. (Image-Canva)

अगर कहीं मन नहीं लग रहा, ध्यान भटक रहा है, नींद में परेशानी हो रही है तो समझिए कि ये डोपामाइन हार्मोन की कमी की वजह से ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

अखरोट का सेवन करने से फील गुड हार्मोन बेहतर होता है.
डार्क चॉकलेट खाने से भी डोपामाइन लेवल बढ़ सकता है.

Power Food to control dopamine level: शरीर के विकास के लिए कई हार्मोन्स की जरूरत होती है. हार्मोन शरीर में ब्लड के जरिएअन्य अंगों तक पहुंचते हैं, जिसकी मदद से शरीर की कई प्रतिक्रियाएं प्रभावित होती हैं. शरीर में हार्मोन कम या ज्यादा होने से सेहत पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. जिसमें से एक हार्मोन है डोपामाइन. इसे फील गुड हार्मोन के नाम से भी जानते हैं. डोपामाइन हार्मोन मानसिक एकाग्रता देने में मदद करता है. साथ ही कई तरह की शारीरिक गतिविधियों के लिए भी जिम्मेदार होता है. व्यक्ति के दिमाग में नेचुरल रूप से डोपामाइन का उत्पादन होता है, लेकिन इसकी कमी से थकान, मन न लगना, नींद में समस्या जैसी परेशानी हो सकती है. जिसे देखते हुए शरीर में डोपामाइन के लेवल को बूस्ट करने के लिए 5 पावर फ़ूड्स को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

नट्स बेहद फायदेमंद
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक विटामिन बी6 रिच नट्स डोपामाइन बनाने में ब्रेन की हेल्प करते हैं. अखरोट और हाजेलनट विटामिन बी सिक्स और डी एच ए, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी समृद्ध होते हैं. जो डोपामाइन लेवल को बैलेंस रखने में सहायक हैं.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

 डेयरी प्रोडक्ट्स
डेयरी प्रोडक्ट्स यानी कि दूध दही चीज फनी इन सब का सेवन भी डोपामाइन लेवल बैलेंस रखने में सहायक है इनमें मौजूद टायरामीन बॉडी में डोपामाइन लेवल बूस्ट करता है.

हरी सब्जियां
वेजिटेरियन लोगों के पास भी प्रोटीन खाने के कई विकल्प होते हैं. डोपामाइन का लेवल बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में सोयाबीन, फलियां, बिन्स शामिल करें.

कॉफी पीना भी कारगर
कॉफी में कैफिन होता है. जिससे दिमाग खुल जाता है और सतर्क भी हो जाता है. कॉफी में डोपामाइन के लेवल को बढ़ाने की अच्छी खासी ताकत होती है.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

डार्क चॉकलेट
शरीर में डोपामाइन के लेवल को बढ़ाने के लिए गुड हार्मोंस को जगाना भी जरूरी है. ये काम चॉकलेट आसानी से कर देती है. चॉकलेट खाने से दिमाग डोपामाइन के हार्मोन को रिलीज कर देता है.
डोपामाइन हार्मोन को बढ़ाने के लिए इन 5 पावर फूड का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें