होम /न्यूज /जीवन शैली /ये 5 संकेत जो बताते हैं आपका इम्यून सिस्टम हो रहा है कमजोर

ये 5 संकेत जो बताते हैं आपका इम्यून सिस्टम हो रहा है कमजोर

कमजोर इम्यून सिस्टम के 5 संकेत. Image-Canva

कमजोर इम्यून सिस्टम के 5 संकेत. Image-Canva

स्वस्थ रहने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना काफी जरूरी होता है. अगर इम्यून सिस्टम ही कमजोर होगा तो काफी बीमारियां अट ...अधिक पढ़ें

Weakened Immune System Symptoms – इम्यून सिस्टम शरीर को बाहर से आने वाले सब्सटेंस जैसे बैक्टीरिया, वायरस अन्य चीजों से सुरक्षा प्रदान करता है. इम्यून सिस्टम इन चीजों से लड़ता है और उन्हें खत्म कर देता है, जिस कारण आप बीमार नहीं पड़ते हैं. इसलिए खुद को स्वस्थ रखने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करना काफी जरूरी होता है. बहुत से लोगों को लगता है कि उनका इम्यून सिस्टम काफी मजबूत है जबकि होता इसका उल्टा है. इसलिए अपने इम्यून सिस्टम की मजबूती और कमजोरी का पता होना चाहिए ताकि फिर इसे सही करने के लिए सही कदम उठाए जा सकें. कुछ लक्षणों की मदद से यह पता  लगाया जा सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम बहुत ज्यादा कमज़ोर है या नहीं. आइए जानते हैं ऐसे संकेतों के बारे में.  

ये भी पढ़ें: कब्‍ज की समस्‍या से रहते हैं परेशान, तो इन 5 नेचुरल स्‍टूल सॉफ्टनर का करें इस्‍तेमाल

संकेत जो इम्यून सिस्टम के बारे में बताते हैं
पैन मेडिसिन डॉट ओआरजी के मुताबिक अगर आप घर के ही कामों को करने से या फिर किसी बड़े प्रोजेक्ट को करने से बहुत थक जाते हैं और आपको इरीटेशन महसूस होता है तो समझ जाएं आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर है. आपको इस समय स्ट्रेस भी बहुत ज्यादा महसूस हो सकता है.

– आपको थोड़े बहुत मौसम में बदलाव होने से या बिना किसी कारण से जुखाम हो जाता है.

– आपको पेट से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. आपका पाचन तंत्र सही से काम नहीं कर रहा है और आपको पेट में इंफेक्शन हो जाता है या खाना भी सही से पच नहीं पाता है.

ये भी पढ़ें: क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

– अगर आपको कहीं चोट लग जाती है या फिर अगर किसी घाव का सामना कर रहे हैं तो ठीक होने में काफी वक्त लग जाता है.

– आपको बार-बार इन्फेक्शन का सामना करना पड़ रहा है. आपको बार-बार न्युमोनिया हो जाता है.

– आप को हर समय थकान महसूस होती रहती है. आपका एनर्जी लेवल भी काफी कम रहता है और आप किसी काम को करने से पहले ही थक जाते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें