बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपनी आंखों का ख्याल, नहीं होगा इन्फेक्शन

बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपनी आंखों का ख्याल, नहीं होगा इन्फेक्शन
पलकें आंखों और चेहरे दोनों की खूबसूरती को बढ़ा देती हैं.

बारिश (Rain) के मौसम में कई तरह के इन्फेक्शन (Infection) का खतरा बढ़ जाता है. बारिश के समय आंखों (Eyes) में कई तरह के इन्फेक्शन हो सकते हैं. इनसे बचने के लिए आज हम आपके कुछ टिप्स (Tips) बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2020, 9:02 AM IST
  • Share this:
बारिश के मौसम (Mansoon) में कई तरह के वायरल (Viral) का खतरा बढ़ जाता है. सीजनल बीमारियां (Seasonal diseases) भी दस्तक दे देती हैं. डेंगू (Dengue), मलेरिया, चिकनगुनिया और ज़ीका वायरस से इस मौसम में ज्यादा खतरा होता है. ये सभी बीमारियां मच्छर (Mosquito) के काटने से होती हैं. इन बीमारियों के साथ ही आंखों की तकलीफों का खतरा भी बढ़ जाता है, जिसे आई इंफेक्शन कहते हैं.

इस सीजन में कीड़ा आंखों में हमला कर देता है इससे इंफेक्शन हो जाता है. इसके अलावा आंखों में खुजली होने लगती है. आंखें सूज जाती हैं और इनसे पानी टपकने लगता है. ऐसे में बारिश के मौसम में अपनी आंखों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. अगर आप इसमें से किसी भी समस्या से परेशान हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. वहीं बारिश के मौसम में आंखों के बचाव के लिए इन तरीको को अपनाना चाहिए...

साफ़-सफाई ख्याल रखें
बरसात के मौसम में बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में बारिश में भीगने के बाद अपनी आंखों को साफ़ पानी से जरूर धो लें, क्योंकि बारिश के पानी में धूल के कण मौजूद होते हैं, जिससे आंखों में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप आंखों को धो लेते हैं तो आपको साफ और सूखे कपड़े से आंखों को सुखा लेना चाहिए.
आंखों में खुजली होने पर क्या करें


बरसात के दिनों में आंखों में खुजली होने लगती है. इस पर आंखों को बिल्कुल भी न मलें. ऐसे में आपको साफ़ कपड़े की मदद से भाप लेनी चाहिए. इससे आपको आंखों की खुजली से जल्दी राहत मिल जाएगी. अगर आंखों में खुजली बार-बार होती है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

बार-बार आंखों को न छुएं
जब कोई समस्या होती है तो आदमी अपनी आंखों को बार-बार छूने की कोशिश करते हैं. लेकिन बारिश के मौसम में ऐसा करने से बचना चाहिए. अगर आपको आंखों में किसी प्रकार की तकलीफ है, तो साफ़ पानी से अपनी आंखों को धो सकते हैं. खासकर कोरोना वायरस महामारी के दौरान आंखों को छूने की गलती न करें. साथ ही अपने हाथों को नियमित अंतराल पर साफ करते रहें.

डॉक्टर से जरूर सलाह लें
आंखों से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या पर आपको मेडिकल सहायता के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. क्योकि आंखें शरीर के बेहद नाजुक और महत्वपूर्ण अंग होती हैं. ऐसे में आंखों की देखभाल में कोई कोताही न बरतें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज