बड़े काम का है सेब का सिरका, सेहत को देता है ये 6 फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सिरका सेहत को कई तरीके से फायदा देता है.

पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सिरका सेहत को कई तरीके से फायदा देता है.

सेब का सिरका डायबि‍टीज (Diabetes) से बचाव करता है. मगर इसके मरीज अगर इंसुलिन (Insulin) या कोई अन्य दवा ले रहे हैं, तो उन्‍हें एपल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

  • Last Updated: August 21, 2020, 6:42 AM IST
  • Share this:


सेब के जूस (Apple juice) को जब खमीरीकृत यानी फर्मेंटेशन (Fermentation) करते हैं तो जो सिरका मिलता है उसे एपल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) यानी सेब का सिरका कहते हैं. सेब का सिरका घर के कई कामों में इस्तेमाल होता है. इसका खाना पकाने में भी काम लिया जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सिरका सेहत को कई तरीके से फायदा देता है. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि सेब के सिरके की तासीर न गर्म, न ठंडी होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल किसी भी मौसम में कर सकते हैं. पानी के साथ सेब के सिरके की कम मात्रा को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर शहद (Honey) के साथ भी मिलाया जा सकता है. मधुमेह, कैंसर, हृदय की समस्याओं और हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यहां जानिए सेब के सिरके के छह फायदे:

वजन कम करता है

सेब का सिरका पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. मोटापा कम करने के लिए प्रतिदिन रात को गुनगुने पानी के साथ सिरका मिलाकर पिएं. यह ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.
मधुमेह से बचाता है

सेब का सिरका मधुमेह से बचने के लिए पहचाना जाता है और यह मधुमेह के खतरे को कम करने में भी मदद करता है. हालांकि मधुमेह रोगियों के लिए एक स्वस्थ आहार और व्यायाम जरूरी होता है और अगर इंसुलिन या कोई अन्य दवा ले रहे हैं, तो आपको एपल साइडर विनेगर पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि पोटेशियम का स्तर गिर सकता है.

बेहतर पाचन के लिए



सेब का सिरका पीने से आप दिल में होने वाली जलन से छुटकारा पा सकते हैं, सूजन को कम कर सकते हैं और यह पाचन को बढ़ावा देता हैं. कई बार खाने के बाद दर्द और बेचैनी का अनुभव कर सकते हैं, यह संकेत है कि शरीर में कुछ गड़बड़ है. हालांकि पाचन के लिए एपल साइडर विनेगर पीने से एसिड उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलती है और इस तरह शरीर में सही पाचन का रास्ता मिलता है.

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

सेब का सिरका न केवल सेहत अच्छी रखने में मदद करता है, बल्कि स्किन टोन और बालों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है. यह सिरका मुंहासे कम करता है, सन बर्न से बचाता है और त्वचा को स्मूथ करता है. यह एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है. बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और बालों का झड़ना कम करता है. यह डैंड्रफ को भी कम करता है.

बढ़ाता है नाखून की चमक

सेब का सिरका मेनीक्योर करने से पहले नाखून पर लगाकर सूखने दें तो इस प्रक्रिया में नाखूनों में मौजूद तेल आसानी से निकलता है. नाखूनों की चमक बढ़ती है.

ये भी पढ़ें - World Mosquito Day: मच्छरों के काटने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

जोड़ों के दर्द से राहत

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए दर्द वाले भाग पर सेब का सिरका कम मात्रा में लगाएं. इससे दर्द से राहत मिलेगी. रोजाना 2 चम्मच सेब का सिरका, एक चम्मच नारियल तेल मिलाकर मालिश करेंगे तो फायदा होगा.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सेब के सिरके के फायदे और नुकसान पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।


अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज