होम /न्यूज /जीवन शैली /How to Reduce Back Pain: दिनभर काम के बाद अकड़ जाती है पीठ, तो इन 6 नेचुरल तरीकों से करें रिलैक्‍स

How to Reduce Back Pain: दिनभर काम के बाद अकड़ जाती है पीठ, तो इन 6 नेचुरल तरीकों से करें रिलैक्‍स

योगा की मदद से आप अपनी मांसपेशियों की स्टीफनेस कम कर सकते हैं. Image : Canva

योगा की मदद से आप अपनी मांसपेशियों की स्टीफनेस कम कर सकते हैं. Image : Canva

आप शरीर में दर्द और सूजन को दूर करने के लिए एंटीइंफ्लामेंट्री ड्रिक्‍स का सेवन कर सकते हैं. इनके रोज सेवन से आपके दर्द ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रोज एंटी इंफ्लामेंट्री ड्रिक्‍स का सेवन कर सकते हैं.
गर्म पानी से नहाकर आप दर्द से राहत पा सकते हैं.

Relieve Back Pain Naturally: दिनभर काम के बाद अक्‍सर पीठ और कमर में खिंचाव महसूस होता है. इसे ठीक करने के लिए हम तरह तरह के लोशन और दवाओं का इस्‍तेमाल करते हैं पर दर्द है कि दूर ही नहीं होता. स्‍पाइन हेल्‍थ के मुताबिक, आप इन दर्द को दूर करने के लिए कुछ नेचुरल तरीकों को अजमाकर आराम पा सकते हैं. इस नेचुरल पेन रिलीविंग टेकनीक की मदद से आप क्रॉनिक पेन में भी आसानी से आराम पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप दिनभर काम के बाद अपनी पीठ के दर्द से आराम किस तरह पा सकते हैं.

पियें सूजन दूर करने वाले ड्रिंक्‍स
आप शरीर में सूजन को दूर करने के लिए एंटीइंफ्लामेंट्री ड्रिक्‍स का सेवन कर सकते हैं. इनके रोज सेवन से आपके दर्द में आराम होगा. इसके लिए आप हल्‍दी वाला दूध, चेरी जूस, जिंजर ग्रीन टी आदि का सेवन करें.

भरपूर लें नींद
अगर आप रातभर अच्‍छी नींद लेंगे तो आप दिन में दर्द की समस्‍या से बचे रहेंगे. रात में सोते समय शरीर में हीलिंग प्रोसेस अधिक सक्रीय रहता है. इसके लिए आप विटामिन बी, सी, वेलेरियन, मेलाटॉनिन सेप्‍लीमेंट ले सकते हैं.

लंबे समय तक एक तरह ना बैठें
अधिक देर तक एक जगह एक ही पोश्‍चर में बैठने से बचें और कमर को सीधा कर बैठें. यही नहीं, बीच बीच में आप उठें और शरीर को एक्टिव कर लिया करें.

यह भी पढ़ेंः ब्रेन को ‘बर्बाद’ कर सकती है छोटी सी गलती ! ऐसे जिंदगी बनाएं खुशहाल

योगा करें
योगा की मदद से आप अपनी मांसपेशियों की स्टीफनेस कम कर सकते हैं और पीठ को रिलैक्‍स कर सकते हैं. बेहतर होगा अगर आप अपने दिन की शुरुआत योगा के साथ करें.

लें हॉट शावर लें
गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है. गर्म पानी पीठ खिचाव को रिलैक्‍स करता है और आराम पहुंचाता है.

यह भी पढ़ेंः हर दिन टेनिस खेलने से कम होगा वजन ! 30 मिनट में मिलेगा ट्रांसफॉर्मेशन

विटामिन डी का सेवन
बोन्‍स वीक होने पर भी शरीर में दर्द महसूस हो सकता है. इसके लिए आप विटामिन डी का सेवन करें. इसके लिए आप डॉक्‍टर की सलाह ले सकते हैं.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें