होम /न्यूज /जीवन शैली /अपनी डाइट में शामिल करें हरी मूंग दाल, हेल्थ पर नजर आएंगे गजब के फायदे

अपनी डाइट में शामिल करें हरी मूंग दाल, हेल्थ पर नजर आएंगे गजब के फायदे

हरी मूंग दाल में में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह शरीर के स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है.

हरी मूंग दाल में में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह शरीर के स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है.

हरी मूंग दाल का सेवन करने से मसल्स मजबूत होते हैं और शरीर में खून की कमी पूरी होती है. इसे लोग स्प्राउट्स भी कहते हैं. ...अधिक पढ़ें

    हेल्दी रहने के लिए दाल खाने की सलाह दी जाती है. दाल में प्रोटीन के अलावा बहुत अधित मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अगर बात करें हरी मूंग दाल की तो यह सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. इसे लोग स्प्राउट्स भी कहते हैं. इस दाल में फेनोलिक एसिड, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करते हैं. हरी मूंग दाल का सेवन करने से मसल्स मजबूत होते हैं और शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है. आइए आपको बताते हैं हरी मूंग दाल खाने के फायदों के बारे में.

    एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
    हरी मूंग दाल में में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह शरीर के स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है, साथ ही बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करता है.

    डायबिटीज कंट्रोल करता है
    हरी मूंग दाल का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल सही बना रहता है. हरी मूंग दाल को डाइट में शामिल करने से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

    डाइजेशन में सुधार
    हरी मूंग दाल में फाइबर और प्रोटीन की मात्र बहुत अधिक होती है. ऐसे में यह डाइजेशन को ठीक रखता है. हरी मूंग दाल खाने से पेट संबंधी बीमारियां भी कम होती हैं.

    कोलेस्ट्रॉल को करता है कम
    हरी मूंग दाल खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. यह हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा होता है.

    प्रेग्नेंसी में फायदेमंद
    प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हरी मूंग दाल खाने की सलाह दी जाती है. हरी मूंग दाल में भरपूर मात्रा में फोलेट मौजूद होता है. दरअसल फोलेट की कमी होने से मां और नवजात दोनों को समस्या हो सकती है. भ्रूण के विकास के लिए फोलेट जरूरी होता है. ऐसे में हरी मूंग दाल खाना अच्छा माना जाता है.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें

    Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें