भुट्टा खाने के बाद गलती से भी न पियें पानी, नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानियां

अगली बार भुट्टा खाने से करीं 35 मिनट पहले भरपूर पानी पी लें ताकि प्यास न लगे और अगर भुट्टा खा चुके हैं और प्यास लग रही है तब भी कम से कम 35 मिनट तो रुककर ही पानी पिएं.

News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 11:54 AM IST
भुट्टा खाने के बाद गलती से भी न पियें पानी, नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानियां
भुट्टा खाने के बाद पिया पानी. तो हो सकती है ये परेशानी
News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 11:54 AM IST
मानसून के मौसम में भुट्टा खाने का एक अलग ही सुख है. टिप टिप करती बारिश में भुने हुए भुट्टे की महक से ही मुंह में पानी आ जाता है. कुछ लोगों क भुना भुट्टा पसंद होता है, कुछ लोगों को उबला हुआ तो कुछ को देसी घी में तला हुआ. इसके लाजवाब स्वाद का लुत्फ़ तो जरूर आपने भी उठाया ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपकी सेहत पर क्या असर डालता है. आइए जानते हैं...

1.भुट्टे खाने के बाद पानी पीने से बॉडी में गैस बनती है. दरअसल, भुट्टे में मौजूद कार्बोस और स्टार्च जैसे पदार्थ पानी के साथ मिलते हैं तो गैस का निर्माण होता है. यही वजह है कि जो लोग भुट्टा खाने का बाद पानी पीते हैं कई बार उन्हें बहुत तेज पेट दर्द, ब्लोटिंग और पेट में गैस बनने की समस्या होती है.



2.भुट्टा खाने के बाद बहुत तेज प्यास लगती है लेकिन कई बार इसके बाद पानी पी लेना आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है. भुट्टा खाने के बाद पानी पीने से पेट की पाचन क्रिया काफी धीमी हो जाती है. यही वजह है कि कुछ लोग इसके बात ब्लोटिंग (पेट फूलने) और पेट दर्द की शिकायत करते हैं.

3. इसलिए बेहतर है कि अगली बार भुट्टा खाने से करीं 35 मिनट पहले भरपूर पानी पी लें ताकि प्यास न लगे और अगर भुट्टा खा चुके हैं और प्यास लग रही है तब भी कम से कम 35 मिनट तो रुककर ही पानी पिएं. बारिश के मौसम में अक्सर लोगों का हाजमा भी खराब रहता है. इस वजह से पेट के कई इन्फेक्शन का भी खतरा बना रहता है.

Disclaimer:  इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन्हें प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य करें.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...