होम /न्यूज /जीवन शैली /50 की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए Men's अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

50 की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए Men's अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

बढ़ती उम्र में हेल्दी रहने के लिए पुरुष अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, image-canva

बढ़ती उम्र में हेल्दी रहने के लिए पुरुष अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, image-canva

5 Foods for Men Over 50: पुरुषों में बढ़ती उम्र और बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिस ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बढ़ती उम्र में बीमारियों से बचने के लिए हेल्दी डाइट और सही लाइफस्टाइल फॉलो करें.
पुरुषों को डाइट बीन्स को जरूर शामिल करना चाहिए.
बढ़ती उम्र में मांसपेशियों की मजबूती के लिए मशरूम का सेवन करें.

5 Foods for Men Over 50: पुरुषों में 50 की उम्र के बाद अधिकतर बीमारियां शरीर को घेरने लगती हैं और ऐसा होना स्वभाविक भी है. लेकिन अगर आप ऐसे में अपने आपको फिट और तंदुरुस्त रखना चाहते हैं और डॉक्टर्स से दूर रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट को सही करना जरूरी है. पुरुषों में उम्र के साथ ब्लड प्रेशर, हार्ट संबंधित बीमारियां, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में सही आदतें और हेल्दी डाइट शामिल करना बेहद जरूरी है. स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए डाइट का सही होना बेहद जरूरी है, आप सही फूड्स और अच्छी डाइट का सेवन करने से बढ़ती उम्र में भी फिट और हेल्दी रह सकते हैं. इसीलिए आज हम पुरुषों के लिए 5 सुपर हेल्दी फूड्स लेकर आए हैं. आइए जानते हैं, 

ये भी पढ़ें: अकेले भोजन करना भी हो सकता है खतरनाक, महिलाओं को हार्ट डिजीज का रिस्‍क ज्‍यादा

50 की उम्र के बाद पुरुष अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स :

मशरूम –
एवरी डे हेल्थ डॉट कॉम के मुताबिक वेजिटेरियन डाइट चार्ट में मशरूम एक सुपर हेल्दी ऑप्शन होती है, इसमें मौजूद न्यूट्रिशंस के कारण इसे वेजीटेरियन मीट भी कहा जा सकता है. मशरूम कैलोरी में कम होने के साथ-साथ पोटैशियम और सोडियम का बेहतरीन सोर्स होती है, जो बढ़ती उम्र में पुरुषों को कई बीमारियों से बचाने में सहायक है. 

अंडे –
पुरुषों में उम्र के साथ मांसपेशियों में कमी आनी शुरू हो जाती है, ऐसे में अंडे का सेवन काफी कारगर साबित हो सकता है. अंडे प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होते हैं जो बढ़ती उम्र में मांसपेशियों को सही पोषण प्रदान कर मजबूती देने का काम करता है और मस्कुलर डिजनरेशन से बचाव कर सकते हैं. 

ब्लूबेरी –
छोटी-छोटी ब्लूबेरी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाव करने में सहायक होती है. पुरुषों को बढ़ती उम्र में ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए जिसका सबसे बेहतर ऑप्शन ब्लूबेरिज हो सकती हैं. 

एवोकाडो –
एवोकाडो एक सुपर हेल्दी फूड है, जिसे डॉक्टर्स बढ़ती उम्र वाले पुरुषों को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. एवोकाडो हार्ट हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होने के साथ-साथ हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होता है. एवोकाडो में वजन कम करने और इन्फ्लेमेशन में भी सहायक होता है. 

ये भी पढ़ें: ओरल हेल्‍थ के लिए कितना टूथपेस्‍ट यूज करना जरूरी? यहां जानें सबसे जरूरी बात

बीन्स –
बढ़ती उम्र में पुरुषों को बीन्स या राजमा को डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि बीन्स प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होते हैं और कैलोरी में काफी कम होते हैं. जिनका नियमित सेवन करने से एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर हार्ट संबंधित बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है. बीन्स ब्लड प्रोफाइल को बेहतर करने का काम भी बखूबी कर सकते हैं. 

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें