होम /न्यूज /जीवन शैली /शराब पीने से 7 तरह के कैंसर का बढ़ता है खतरा ! रिसर्च में सामने आया जानलेवा कनेक्शन

शराब पीने से 7 तरह के कैंसर का बढ़ता है खतरा ! रिसर्च में सामने आया जानलेवा कनेक्शन

बीयर और रेड वाइन भी कैंसर की वजह बन सकती हैं.

बीयर और रेड वाइन भी कैंसर की वजह बन सकती हैं.

Alcohol And Cancer Risk- ज्यादा शराब पीने से हमारे शरीर को कई गंभीर नुकसान होते हैं. अगर वक्त रहते इन चीजों पर ध्यान न ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कैंसर की वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है.
एल्कोहल का सेवन करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

Alcohol And Cancer Link: लोगों को हेल्दी रहने के लिए एल्कोहल (Alcohol) का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. शराब, बीयर और अन्य एल्कोहल वाली ड्रिंक्स हमारे शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं. इनका सेवन हमेशा लिमिट में ही करना चाहिए. अगर आप शराब या अन्य एल्कोहल वाली ड्रिंक्स पीते हैं, तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि एल्कोहल का सेवन करने से कैंसर (Cancer) का खतरा बढ़ जाता है. हैरानी वाली बात यह है कि अधिकतर लोग इस बारे में जानते भी नहीं हैं. स्टडी में पता चला है कि एल्कोहल का सेवन 7 अलग-अलग तरह के कैंसर का खतरा बढ़ा देता है. इस बारे में विस्तार से जान लीजिए.

स्टडी में हुआ इन बातों का खुलासा

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक एक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि एल्कोहल और कैंसर का सीधा लिंक होता है. शराब और बीयर जैसी एल्कोहल वाली ड्रिंक्स पीने से माउथ और थ्रोट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर, लिवर कैंसर, ऐसोफैगस कैंसर समेत 7 तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इस रिसर्च में यह भी पता चला है कि अमेरिका में अधिकतर लोग इस खतरे के बारे में नहीं जानते हैं. यह स्टडी अमेरिका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के एसोसिएट डायरेक्टर विलियम एमपी क्लेन के निर्देशन में की गई थी. स्टडी के शोधकर्ताओं का कहना है कि कुछ लोगों को लगता है कि वाइन पीना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. वाइन और बीयर पीने से भी कैंसर का खतरा बढ़ता है.

यह भी पढ़ें- हार्ट अटैक से घूमते-फिरते अचानक नहीं होती मौत ! यह सडन कार्डियक अरेस्ट

आपके शहर से (लखनऊ)

कोविड महामारी के बाद बढ़ा एल्कोहल का ट्रेंड

इस स्टडी के लीड ऑथर कहते हैं कि कोविड महामारी के बाद लोगों में शराब पीने का चलन बढ़ गया है. पहले की अपेक्षा अब ज्यादा लोग शराब पी रहे हैं और इससे कैंसर के मामले बढ़ने की आशंका है. उन्होंने यह भी कहा कि कुछ लोग सोचते हैं कि रेड वाइन फायदेमंद होती है, लेकिन इस बारे में कोई ठोस सबूत उपलब्ध नहीं है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और सतर्क हो जाना चाहिए. कैंसर से बचने के लिए किसी भी तरह के एल्कोहोलिक ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए. जैसे ही लोग शराब पीना शुरू करते हैं, वैसे ही उनके शरीर में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

हर साल 10 लाख लोगों की जान लेता है कैंसर

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में हर साल कैंसर की वजह से लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं. साल 2020 में 10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत कैंसर की वजह से हुई थी. सबसे ज्यादा कॉमन ब्रेस्ट, लंग, कोलन एंड रेक्टम और प्रोस्टेट कैंसर हैं, जो लोगों को अपना शिकार बना लेते हैं. हर साल करीब 4 लाख से ज्यादा बच्चों को कैंसर हो जाता है. अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरह के कैंसर लोगों पर मौत बनकर टूटते हैं.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में आइसक्रीम खाने का शौक पड़ सकता है महंगा ! जानें इसके नुकसान

Tags: Alcohol, Cancer, Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें