होम /न्यूज /जीवन शैली /हार्ट के मरीज हैं तो आपके लिए आंवला हो सकता है खतरनाक, बढ़ सकती हैं ये बीमारियां

हार्ट के मरीज हैं तो आपके लिए आंवला हो सकता है खतरनाक, बढ़ सकती हैं ये बीमारियां

आंवला विटामिन सी का प्रमुख सोर्स होता है.

आंवला विटामिन सी का प्रमुख सोर्स होता है.

Health Problem Due To Amla- औषधीय गुणों से भरपूर आंवला का सेवन विटामिन सी की पूर्ति के लिए भी किया जाता है. आंवला खाने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आंवला खाने से हो सकती है एसिडिटी.
आंवला खाने से बढ़ सकता है यूरिन प्रोडक्‍शन.
आंवला खाने से हो सकती है हार्ट में जलन.

Health Problem Due To Amla-  आंवला एक सुपर‍फूड है जो कई समस्‍याओं में उपचार के तौर पर लिया जाता है. आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो स्किन,  बाल, डायबिटीज, ब्‍लड प्‍यूरिफिकेशन और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं को कम करने में मदद करते हैं. औषधीय गुणों से भरपूर आंवला का सेवन विटामिन सी की पूर्ति के लिए भी किया जाता है.

आंवला खाने के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं. कुछ लोगों में इसके साइड इफेक्‍ट देखने को भी मिल सकते हैं. आंवला हार्ट पेशेंट्स के लिए खतरनाक हो सकता है. इसके अधिक सेवन से हार्ट से संबंधित समस्‍याओं को बढ़ावा मिल सकता है. ये लो शुगर पेशेंट्स के लिए भी परेशानी खड़ी कर सकता है. चलिए जानते हैं आंवला खाने से किन समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है.

लो शुगर में नुकसानदायक
कच्‍चा आंवला डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है. ये ब्‍लड में मौजूद शुगर को अब्‍जॉर्ब करके शुगर लेवल को कम करता है. हेल्‍थ शॉट्स के अनुसार जिन लोगों को लो शुगर लेवल की समस्‍या है या शुगर की दवाईयां ले रहे हैं उन्‍हें आंवला खाने से बचना चाहिए. आंवला खाने से लो शुगर वालों का शुगर लेवल अधिक कम हो सकता है. जिस वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन प्रॉब्‍लम हो सकती है.

हाइपर एसिडिटी की समस्‍या
आंवला विटामिन सी का प्रमुख सोर्स होता है. इसमें अधिक खटास होती है जो एसिडिटी को बढ़ावा दे सकती है. हाइपर एसिडिटी वाले लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए. खासकर इसका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए. इससे पेट में जलन, खट्टी डकार और एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है.

हो सकता है डिहाइड्रेशन
आंवला में ड्यूरेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर में यूरिन प्रोडक्‍शन को बढ़ा सकती है. अधिक यूरिन होने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है. आंवले का अधिक सेवन करने से वेट में भी कमी आ सकती है. खासकर प्रेग्‍नेंसी में आंवले के सेवन से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

स्किन संबंधी समस्‍या
आंवले के अधिक सेवन से स्किन संबंधी समस्‍या हो सकती हैं. अधिक यूरिन होने की वजह से शरीर के विषैले पदार्थ निकलने के साथ कई अन्‍य पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है. डिहाइड्रेशन की वजह से स्किन ड्राई और डल दिखाई देने लगती है. स्किन पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है.

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

हार्ट पेशेंट्स रहें सावधान
औषधीय गुणों से भरपूर आंवला कई समस्‍याओं पर नेगेटिव प्रभाव भी डाल सकता है. हार्ट पेशेंट्स को आंवले का सेवन कम करना चाहिए. ये एसिडिटी को बढ़ाता है जो हार्ट में जलन पैदा कर सकती है. हार्ट पेशेंट्स को आंवले का सेवन करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए.

Tags: Health, Health problems, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें