होम /न्यूज /जीवन शैली /वेट लॉस और ब्लड शुगर कंट्रोल करना है तो आंवले का जूस हो सकता है रामबाण

वेट लॉस और ब्लड शुगर कंट्रोल करना है तो आंवले का जूस हो सकता है रामबाण

आंवले के जूस के फायदे,image-canva

आंवले के जूस के फायदे,image-canva

Amla juice Benefits.आंवला एक गुणकारी फल है, जिसके कई लाभ हैं. आंवले के जूस का नियमित सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आंवले के जूस को रोजाना अपने आहार में शामिल कर के कई फायदे हो सकते हैं.
इस जूस से डायबिटीज कंट्रोल रहती है, इम्युनिटी बढ़ती है, दिमाग के लिए भी यह लाभदायक है.
आंवले के जूस पीने से हार्मफुल टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और वजन कम होता है.

Amla juice Benefits. अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक रहते हैं, तो आपको विभिन्न हेल्थ बूस्टिंग फ्रूट्स और वेजिटेबल्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए. ऐसे में, आपको यह भी पता होना चाहिए कि आंवले के जूस के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं. अगर बात की जाए आंवले की, तो आंवला को इंडियन गूजबेरी भी कहा जाता है जिसका स्वाद खट्टा और थोड़ा कसैला होता है. इसके नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कई लाभ हो सकते हैं. इसमें कोई भी संदेह नहीं है कि आंवला न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस है. आईये जानें इस जूस के लाभों के बारे में.

आंवले के जूस के फायदे
हेल्थलाइन के अनुसार आंवले का सेवन आचार के रूप में किया जा सकता है. लेकिन इसके सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवले के जूस का सेवन एक्स्ट्रा न्यूट्रिएंट्स प्राप्त करने का क्विक और आसान तरीका है. इसके फायदे इस प्रकार हैं:

सही डायजेस्टिव सिस्टम: आंवले के जूस में मौजूद फाइबर से बॉवेल मूवमेंट सही रहती है जिससे पेट संबंधी कई समस्याओं से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

डायबिटीज कंट्रोल: वेबएमडी (WebMD) की मानें तो आंवले के जूस में मौजूद सॉल्युबल फाइबर शरीर में जल्दी एब्जॉर्ब हो जाते हैं. जिससे शरीर में शुगर को एब्जॉर्ब करने के रेट को धीमा करने में मदद करता है. जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

इम्युनिटी बढ़े: आंवला में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. यही नहीं इसमें अन्य कई न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जिनसे इम्युनिटी स्ट्रांग होती है.

ब्रेन हेल्थ: आंवले के जूस में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी याददाश्त बढ़ाने के लिए फायदेमंद है. आंवला में विटामिन सी की हाई मात्रा शरीर को नॉरेपिनेफ्रिन (Norepinephrine) के प्रोडक्शन में मदद करती है, जो डिमेंशिया (Dementia) से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: बालों के गिरने-झड़ने से परेशान हैं तो यूज करें ये पांच हेयर ऑयल

वजन रहे सही: बहुत से लोग आंवले के जूस का इस्तेमाल वजन को कम करने के लिए करते हैं. इसे खाली पेट लेने से शरीर से हार्मफुल टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और वजन कम होता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें