होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या वजन घटाने में मदद करते हैं कार्ब्स, जानिए

क्या वजन घटाने में मदद करते हैं कार्ब्स, जानिए

कार्ब्स वजन कम करने में है सहायक

कार्ब्स वजन कम करने में है सहायक

Carbs for weight loss : आपने आज तक कार्ब्स के बारे में केवल बुरी बातें ही सुनी होंगी. लेकिन क्या कार्ब्स का सेवन करने स ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में कार्बोहाइड्रेट जरूरी हैं.
कार्ब्स हमारे वजन को कम करने में मदद करते हैं.

Carbs for weight loss – अपने खाने में बदलाव करके हम वजन को कम करने के लिए अलग-अलग तरीकों का उपयोग करते हैं. लेकिन हमारे मन में एक सवाल आता है कि  वजन कम करने के लिए कार्ब्स का सेवन नहीं करना चाहिए. इसलिए हम अधिकतर कार्ब्स वाली चीजों को अवॉयड कर देते हैं. हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में कार्बोहाइड्रेट जरूरी है. कार्बोहाइड्रेट से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है. कुछ एक्सपर्ट की माने तो जब हम अपना वजन कम करने की सोचते हैं तो कार्ब्स को अपने खाने से हटाने की जरुरत नहीं है. कार्ब्स हमें वजन को कम करने में मदद करते है. जो लोग वजन कम करने की सोच रहे हैं उन लोगों को एक दिन में 100 से 150 ग्राम तक स्वस्थ कार्ब्स खाने की सलाह दी जाती है.

कार्ब्स के फायदे
हेल्थ लाइन के अनुसार बींस, दाल, दही, पनीर, ब्राउन चावल, ओट्स, गाजर, सेब और संतरा में कार्ब्स की मात्रा पाई जाती है. इस प्रकार के हेल्दी कार्ब्स का सेवन करके वजन कम करने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कार्ब्स का सेवन करने से वजन कम करने में कैसे मदद मिल सकती है.
-कार्ब्स हमारे शुगर के लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं.
-कार्ब्स का सेवन करने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है. इसलिए जो लोग सुबह शाम एक्सरसाइज करते हैं उन लोगों को कार्ब्स का सेवन करना चाहिए.


-कार्ब्स का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. जिससे कम खाना खाने की जरूरत होती है जो वजन को घटाने का काम करता है.
-इससे ओवर ईटिंग भी बंद हो जाती है.
-कार्ब्स हमारे शरीर से फैट को दूर करने का काम करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं. जिससे हमे कैलोरीज बर्न करने  में मदद मिलती है.
-अपने शरीर से वजन को कम करने के लिए स्वस्थ कार्ब्स को खाना लाभदायक माना जाता है.
स्वस्थ कार्ब्स में ताजा फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. इनमें कार्ब्स मौजूद होते है.

यह भी पढ़ेंः मोटापे को लेकर कहीं आपके दिमाग में तो नहीं ये बड़ी गलतफहमी?
यह भी पढ़ेंः 
पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें