होम /न्यूज /जीवन शैली /प्रेग्नेंसी के दौरान बैगन खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए इसके 3 बड़े कारण

प्रेग्नेंसी के दौरान बैगन खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए इसके 3 बड़े कारण

क्या गर्भावस्था में बैंगन का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, image-canva

क्या गर्भावस्था में बैंगन का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, image-canva

यूं तो बैंगन में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं और ये सेहत के लिए बहुत अच्छा है लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान इसे खाने की वक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बैंगन आयरन मिनिरल्स से भरपूर सेहत को फायदा करने वाली सब्जी है
प्रेग्नेंसी में कुछ औरतों को बैंगन का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है
प्रेग्नेंसी में बैंगन का ज्यादा सेवन खून की कमी का कारण बन सकता है

Side Effects of Brinjal During Pregnancy: बैंगन एक पोषक सब्जी कही जाती है और शरीर के लिए इसके अनगिनत फायदे हैं लेकिन, प्रेग्नेंसी यानी गर्भावस्था में बैंगन का ज्यादा सेवन करने से रोका जाता है. बैंगन एक इम्यूनिटी बूस्टर होने के साथ-साथ वजन घटाने में मदद करता है इसके भीतर मौजूद भरपूर मात्रा में आयरन शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. बैगन आम लोगों के लिए तो फायदेमंद होता है लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए यह नुकसानदायक होता है और इसी वजह से प्रेग्नेंसी में बैगन को खाने से रोका जाता है. दरअसल प्रेग्नेंसी में महिलाएं कई तरह के शारीरिक बदलावों से गुजरती हैं और ऐसे में बैंगन का ज्यादा उपयोग कई तरह के साइड इफेक्ट दे सकता है. 

बैंगन के नुकसान
स्टाइल क्रेज के मुताबिक जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी में एलर्जी और रैशेज की परेशानी होती है उनको बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए. प्रेग्नेंसी में बैंगन खाने से ये परेशानियां बढ़ जाती हैं. इन महीनों में शरीर के आकार में बदलाव होता है जिसकी वजह से त्वचा में खिंचाव के चलते खुजली की समस्या होती है, अगर बैंगन का सेवन ज्यादा किया जाए तो खुजली की समस्या बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: हेल्दी बालों के लिए महंगे प्रोडक्ट्स के बजाय अपनाएं ये नेचुरल होम रेमेडीज

प्रेग्नेंसी में ज्यादा बैंगन खाने से ब्लड की कमी या एनीमिया के होने की आशंका बढ़ जाती है. इस दौरान महिला के शरीर को ज्यादा ब्लड की जरूरत होती है क्योंकि ये वक्त भ्रूण के विकास का होता है.

– ज्यादा बैंगन के सेवन से प्रेग्नेंसी में पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ सकता है.  जिन महिलाओं को पाइल्स की दिक्कतें हैं, उनको भी इस दौरान बैंगन का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: फ्रिज में रखते हैं दूध, दही, भोजन तो इन बातों का रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी के दौरान जो महिलाएं पथरी की समस्या से ग्रसित हैं, उनको भी बैंगन का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है. दरअसल बैंगन में ऑक्सलेट मौजूद होता है जो पथरी की परेशानी को बढ़ा सकता है.

-प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में मूड स्विंग और डिप्रेशन के हालात देखे जाते हैं, ऐसी महिलाओं को भी बैंगन नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये मूड स्विंग और डिप्रेशन की दवाओं को अप्रभावी करने का काम करता है. 

Tags: Eat healthy, Health, Pregnancy

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें