होम /न्यूज /जीवन शैली /

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए इन 5 फूड्स से बनाएं दूरी वरना बरबाद हो जाएगी मेहनत

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए इन 5 फूड्स से बनाएं दूरी वरना बरबाद हो जाएगी मेहनत

वेट लॉस के लिए सही डाइट जरूरी होती है.

वेट लॉस के लिए सही डाइट जरूरी होती है.

वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. इस दौरान कुछ लोग खाने-पीने को लेकर गलतियां करते हैं और इसकी वजह से उन्हें मन मुताबिक परिणाम नहीं मिलते. इस बारे में डाइटिशियन से टिप्स जान लीजिए.

हाइलाइट्स

दिन में लंबे समय तक भूखा रहने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है, लेकिन वजन कम नहीं होता.
वेट लॉस के लिए मटन अवॉइड करें. इसकी जगह लीन चिकन, अंडे का सेवन करें.

Avoid These Foods for Weight Loss: आज के दौर में बड़ी संख्या में लोग अपना वजन घटाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. वेट लॉस के लिए एक बेहतर डाइट प्लान होना जरूरी होता है. अगर आप डाइट पर ध्यान देंगे और एक्सरसाइज व फिजिकल एक्टिविटी करेंगे तो निश्चित रूप से वजन घटाने में आसानी होगी. वेट लॉस के लिए खाने-पीने पर फोकस करने की जरूरत होती है. आज मेदांता हॉस्पिटल की पूर्व डाइटिशियन कामिनी सिन्हा से जानेंगे कि वेट लॉस के दौरान किन फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए. यह भी जानेंगे कि वजन घटाने के दौरान लोगों को किन गलतियों से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः खाने के बाद सिर्फ 2 मिनट की वॉक से दूर होगा डायबिटीज का खतरा

वेट लॉस के दौरान न करें ये गलतियां 
डाइटिशियन कामिनी सिन्हा कहती हैं कि वजन घटाने के लिए हमेशा सही तरीके अपनाने चाहिए. डाइट का वेट लॉस से सीधा कनेक्शन होता है. अगर आप खाने पीने का ध्यान नहीं रखेंगे तो वजन नहीं घटा सकते. कुछ लोग वजन घटाने के लिए भूखे रहते हैं. उन्हें लगता है कि ऐसा करने से वजन जल्दी घट जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है. लंबे समय तक भूखा रहने की वजह से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. इससे हैवी फीलिंग, भूख न लगना और नींद न आने की समस्या हो सकती है. वेट लॉस करने वाले लोगों को भी हर दिन प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए. खूब पानी पीएं. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

इन फूड्स को करें अवॉइड

  • कुछ लोगों को फ्रूट खाना बहुत पसंद होता है. वे वेट लॉस के लिए खाने के बजाय दिन में कई बार फ्रूट्स खाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. मैंगो, चीकू, अंगूर और केला में हाई कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाती है.
  • अगर आप वेट लॉस की कोशिश कर रहे हैं तो तली भुनी चीजें खाने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए. पकौड़े, ब्रेड पकौड़ा, आलू का पराठा, सैंडविच और कचौड़ी से दूरी बना लें. ऑयली चीजें न खाएं.
  • आपको चपाती और चावल कम मात्रा में खाने चाहिए. दोनों में न्यूट्रिशस वैल्यू बराबर होती है. गेहूं के आटे में ज्वार, बाजरा को मिक्स कर सकते हैं. इसमें ग्लूटेन होता है और कैलोरी बढ़ती है.
  • कुछ लोग मटन के शौकीन होते हैं लेकिन यह चौक वजन बढ़ा सकता है. वेट लॉस के लिए मटन अवॉइड करें. इसकी जगह लीन चिकन और अंडा खा सकते हैं. हालांकि इसकी मात्रा भी कम होनी चाहिए.
  • पनीर, दूध, दही और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स में काफी मात्रा में फैट होता है और इससे वजन घटाने में दिक्कत आ सकती है. इसलिए इन चीजों का कम सेवन करना चाहिए. कम मात्रा में इन्हें खाने से आपको कई पोषक तत्व मिलेंगे और वेट लॉस में भी आसानी होगी.

यह भी पढ़ेंः एक्सरसाइज के दौरान कैसे पहचानें हार्ट अटैक के लक्षण? एक्सपर्ट से जान लीजिए

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle, Trending news

अगली ख़बर