होम /न्यूज /जीवन शैली /हड्डियों को मजबूत बनाना है तो इन 5 चीजों से बना लें दूरी वरना लेने के देने पड़ सकते हैं

हड्डियों को मजबूत बनाना है तो इन 5 चीजों से बना लें दूरी वरना लेने के देने पड़ सकते हैं

सॉफ्ट ड्रिंक हड्डियों में कैल्शियम को नुकसान पहुंचाता है.

सॉफ्ट ड्रिंक हड्डियों में कैल्शियम को नुकसान पहुंचाता है.

Healthy bone: हेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी बॉडी होना जरूरी है और हेल्दी बॉडी के लिए हेल्दी बोन होना जरूरी है. हड्डियों की ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर, कैफीन और फॉस्फोरिक एसिड होता है जो हड्डियों में कैल्शियम को नुकसान पहुंचा सकते हैं
एनिमल प्रोटीन का अधिक सेवन करने से पेशाब के रास्ते कैल्शियम निकल सकता है

Food to be avoid: शरीर के विकास के लिए हड्डियों का विकास होना बहुत जरूरी है. हड्डियों पर ही पूरा शरीर टिका होता है. हड्डी या बोन की कमजोरी कई बीमारियों को जन्म दे सकती है जिसके कारण जीवन की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है. हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का होना जरूरी है. कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है और उसमें कई बीमारियां लग जाती है. डेयरी प्रोडक्ट और प्लांट बेस्ड फूड की मदद से हड्डियां मजबूत होती है लेकिन कुछ ऐसे भी फूड हैं जिनकी वजह से हड्डियां कमजोर भी पड़ सकती है. एनडीटीवी फूड की खबर में न्यूट्रिशियनिस्ट अंजली मुखर्जी कहती हैं कि कैल्शियम बहुत ही भड़कीला खनिज पदार्थ है. शरीर में आने वाले कुल कैल्शियम में से सिर्फ 20 से 30 प्रतिशत का ही अवशोषण हो पाता है लेकिन कुछ ऐसे फूड हैं जो इतने अवशोषण को भी रोकने का काम करते हैं. इससे बोन को नुकसान पहुंचता है. तो आइए जानते हैं कि वे कौन-कौन से फूड हैं जो बोन की हेल्थ के लिए नुकसानदेह हैं.

इसे भी पढ़ें-क्या आपके बच्चे को भी है मैथ से परेशानी ? कहीं डिसकैलकुलिया तो नहीं, जानें लक्षण और उपचार

हड्डियों की हेल्थ के लिए नुकसानदेह फूड

  1. सॉफ्ट ड्रिंक-कोई भी ऐसा नहीं होगा जो सॉफ्ट ड्रिंक का शौकीन नहीं होगा लेकिन ध्यान रहे कि सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर, कैफीन और फॉस्फोरिक एसिड होता है जो हड्डियों में कैल्शियम को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
  2. एनिमल प्रोटीन-एनिमल प्रोटीन का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. इसका ज्यादा सेवन करने से पेशाब के रास्ते कैल्शियम निकल सकता है. इससे हड्डियां कमजोर हो सकती है.
  3. कैफीन-अधिकांश लोग कॉफी पीने के शौकीन होते हैं. कॉफी के कुछ फायदे भी हैं लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ सकता है. कॉफी के अलावा कोकोआ, चॉकलेट आदि में कैफीन पाई जाती है.
  4. तंबाकू और स्मोक-तंबाकू में मौजूद निकोटिन कैल्शियम को जल्दी अवशोषित कर लेता है. इसलिए अगर बोन की हेल्थ को सही करना है तो तंबाकू और सिगरेट को छोड़ दें.
  5. ज्यादा नमक और चीनी-ज्यादा नमक और चीनी कई बीमारियों के कारण हैं लेकिन इससे हड्डियां भी कमजोर होती है. इन दोनों चीजों के ज्यादा सेवन से शरीर से कैल्शियम निकलने की मात्रा बढ़ जाती है.

गतिहीन जीवनशैली-गतिहीन जीवन शैली आपके शरीर से कैल्शियम स्टोर को निकालने लगती है. जब आप कोई भी शारीरिक गतिविधि जैसे चलना, दौड़ना या टहलना शुरू करते हैं, तो यह आपको हड्डियों के नुकसान होने से रोकने में मदद करता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें