होम /न्यूज /जीवन शैली /बैक पेन हो सकता है किडनी में स्टोन का संकेत, ऐसे रखें गुर्दे को हेल्दी

बैक पेन हो सकता है किडनी में स्टोन का संकेत, ऐसे रखें गुर्दे को हेल्दी

किडनी स्‍टोन से बचने के लिए हाइड्रेट रहना जरूरी-(Image Canva)

किडनी स्‍टोन से बचने के लिए हाइड्रेट रहना जरूरी-(Image Canva)

How To Protect kidney - किडनी स्‍टोन में होने वाले दर्द और बैक पेन में लोग अंतर नहीं कर पाते जिस वजह से कई बार किडनी प् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

किडनी स्‍टोन का दर्द बैक और पेट में हो सकता है.
किडनी स्‍टोन होने पर पालक, चॉकलेट और टमाटर कम खाएं.
किडनी स्‍टोन से बचने के लिए सिट्रस फ्रूट्स फायदेमंद हो सकता है.

How To Protect kidney – बैक पेन, उल्‍टी और असहनीय पेट दर्द किडनी स्‍टोन के लक्षण हो सकते हैं. किडनी स्‍टोन का दर्द पेट के निचले हिस्‍से और बैक में हो सकता है. किडनी स्‍टोन में होने वाले दर्द और बैक पेन में लोग अंतर नहीं कर पाते जिस वजह से कई बार किडनी प्रॉब्‍लम बढ़ जाती है. किडनी में स्‍टोन कई कारणों से हो सकता है लेकिन स्‍टोन होने की मुख्‍य वजह शरीर में पानी की कमी हो सकती है. हालांकि किडनी स्‍टोन को लाइफस्‍टाइल और डाइट में बदलाव करके रिमूव किया जा सकता है लेकिन कई बार स्‍टोन की संख्‍या ज्‍यादा होने की वजह से सर्जरी भी करवानी पड़ जाती है. किडनी स्‍टोन की समस्‍या न हो इसके लिए पहले से सावधानियां बरती जा सकती हैं. चलिए जानते हैं कैसे रख सकते हैं किडनी को सुरक्षित.

इन चीजों का सेवन करें कम
वेब एमडी के अनुसार शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पालक, चॉकलेट, सोया प्रोडक्‍ट्स और नट्स को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है लेकिन जिन लोगों को कैल्शियम ऑक्‍सालेट स्‍टोन की समस्‍या है उन्‍हें हाई ऑक्‍सालेट्स फूड आइटम्‍स से दूरी बना लेनी चाहिए. इससे किडनी में अधिक स्‍टोन बन सकते हैं.

पानी का करें अधिक सेवन
किडनी स्‍टोन हो या किडनी से जुड़े अन्‍य समस्‍या पानी की कमी के कारण हो सकती है. डिहाइड्रेशन की वजह से किडनी अधिक प्रभावित होती है. किडनी को दुरुस्‍त रखने के लिए प्रतिदिन 10 से 12 गिलास पानी पीना बेहद जरूरी है. पानी हार्ट और लंग्‍स की समस्‍या के खतरे को भी कम कर सकता है. पानी बॉडी को डिटॉक्‍स करने का काम भी करती है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

कम सोडियम का प्रयोग
जो लोग अधिक सोडियमयुक्‍त यानी नमक का सेवन करते हैं उन्‍हें किडनी स्‍टोन होने की अधिक आशंका होती है. किडनी को सुरक्षित रखने के लिए सोडियम क्‍लोराइड, मोनोसोडियम ग्‍लूटामेट और सोडियम नाइट्रेट का सेवन कम करना चाहिए. सोडियम के अधि‍क सेवन से शरीर में कैल्शियम का लेवल बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः मच्छरों से बचने के लिए इस्तेमाल कर रहे क्रीम या ऑयल तो जान लीजिए खतरे

सिट्रस फ्रूट्स का सेवन बढ़ाएं
किडनी को फिल्‍टर करने के लिए सिट्रस फ्रूट्स फायदेमंद हो सकते हैं. सिट्रस फ्रूट्स में अधिक मात्रा में साइट्रेट होता है जो किडनी में स्‍टोन बनने से रोकता है. किडनी स्‍टोन से छुटकारा पाने के लिए नींबू, संतरे और अंगूर का सेवन किया जा सकता है. ये स्किन और डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

Tags: Health, Kidney disease, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें