होम /न्यूज /जीवन शैली /

वजन बढ़ाने के लिए भी योग फायदेमंद, इन आसनों से मिलेगा बेहतर रिजल्ट

वजन बढ़ाने के लिए भी योग फायदेमंद, इन आसनों से मिलेगा बेहतर रिजल्ट

योग करने से कई बीमारियों का खतरा कम होता है. (image-canva)

योग करने से कई बीमारियों का खतरा कम होता है. (image-canva)

शरीर का वजन कम होने के कई कारण होते हैं, जिससे शरीर में कमजोरी महसूस हो सकती है. वजन बढ़ाने के लिए सही आहार के साथ नियमित योग और एक्सरसाइज करना जरूरी होता है.

हाइलाइट्स

नियमित योग करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है.
योग से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है और एनर्जी मिलती है.

Yoga for Weight Gain: आजकल ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हैं, जिसके चलते शरीर कई बीमारियों से घिरा रहता है. जिस तरह मोटापा शरीर के लिए परेशानी है, ठीक उसी तरह शरीर का वजन जरूरत से ज्यादा कम होना भी एक गंभीर समस्या है. कई लोग अंडरवेट होने की वजह से परेशान हो सकते हैं. जिसका कारण शरीर में उचित पोषण की कमी यानी कुपोषण या अन्य बीमारी हो सकता है, जिससे शरीर का विकास ठीक तरह नहीं हो पाता है. योग वर्कआउट के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन कहा जाता है, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और मेंटल स्ट्रेस भी कम होता है. योग वेट लॉस करने में सहायक होने के साथ वेट गेन करने में भी मदद करता है. अगर आप अंडरवेट होने से परेशान हैं, तो अपनी दिनचर्या में कुछ योगासनों को शामिल कर सकते हैं.

इन योगासनों से बढ़ेगा वजन

सर्वांगासन: स्टाइल क्रेज के अनुसार सर्वांगासन से शरीर में ऑक्सीजन की कमी पूरी होती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. सर्वांगासन से शरीर को एनर्जी और मजबूती मिलती है.

पवनमुक्तासन: पवनमुक्तासन शरीर में डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है और मेटाबॉलिज्म लेवल को कम करता है जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. नियमित रूप से पवनमुक्तासन करने से शरीर में न्यूट्रिशंस की कमी पूरी होती है.

इसे भी पढ़ें: आंखों की सेहत सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

भुजंगासन: वजन बढ़ाने के लिए भुजंगासन काफी फायदेमंद है. इसे नियमित करने से शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक होता है और खुलकर भूख लगती है. भुजंगासन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है और ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है.

मत्स्यासन: वजन कम होने का एक कारण थायरायड ग्लैंड भी हो सकता है, मत्स्यासन करने से थायरायड की समस्या दूर होती है और वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. मत्स्यासन से डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है और हार्ट हेल्दी रहता है.

यह भी पढ़ें- आपको भी कम सुनाई देता है, कहीं ये बहरेपन का संकेत तो नहीं

वजन बढ़ाने में योग के फायदे 

  • योग से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.
  • योग करने से भूख बढ़ती है और डाइजेस्टिव सिस्टम सही प्रकार काम करता है.
  • योग से शरीर का मेटाबॉलिज्म नियंत्रित रहता है.
  • योग बॉडी मास बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर