होम /न्यूज /जीवन शैली /केले के चिप्स खाएंगे तो ब्लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल, जानिए इसके सेहत पर और क्या होते हैं फायदे

केले के चिप्स खाएंगे तो ब्लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल, जानिए इसके सेहत पर और क्या होते हैं फायदे

केले के चिप्स के सेवन से काफी हद तक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

केले के चिप्स के सेवन से काफी हद तक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

केले के चिप्स एक बेहद ही हेल्दी स्नैक्स है. इसे कच्चे केले से तैयार किया जाता है. इसमें पौष्टिक तत्व भी भरपूर होते हैं ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

केले के चिप्स में मौजूद पोटैशियम नर्व, मांसपेशियों को लाभ पहुंचाता है.
केले के चिप्स में एनर्जी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, कैल्शियम आदि मौजूद होते हैं.

Kele Ke Chips Ke Fayde: केले का चिप्स ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके सेहत को भी कई फायदे होते हैं. हालांकि, लोग इसे कभी-कभार ही खाते हैं, क्योंकि ये थोड़ा महंगा होता है. यह एक बेहद ही हेल्दी स्नैक्स है, जो कच्चे केले से तैयार किया जाता है. बच्चे, बड़े हर किसी को इसका स्वाद भाता है. एक बार खाना शुरू किया तो सारा पैकेट खत्म होना तय है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें केला खाना किसी भी रूप में पसंद नहीं. यदि आप केले के चिप्स नहीं खाते हैं, तो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ से वंचित रह सकते हैं. आइए जानते हैं केले के चिप्स में मौजूद पौष्टिक तत्वों और इसके फायदों के बारे में…

केले के चिप्स में मौजूद पौष्टिक तत्व

केले के चिप्स में ढेरों पौष्टिक तत्व होते हैं. इसमें एनर्जी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि मौजूद होते हैं. ये सभी तत्व शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा भी सामान्य मात्रा में मौजूद होती है.

इसे भी पढ़ें: Banana Chips Recipe: केले की चिप्स बनाने की बेहद आसान रेसिपी

केले के चिप्स के सेहत लाभ

केले का चिप्स ब्लड प्रेशर करे कम
हेल्दीफाईमी डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, केले के चिप्स के सेवन से काफी हद तक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है, इसलिए, इस स्नैक में आलू के चिप्स या अन्य स्नैक्स की तुलना में नमक कम होता है. केले के चिप्स की एक सर्विंग में एक ग्राम लगभग 0.84 एमजी से भी कम नमक होता है.

केले का चिप्स शरीर को दे एनर्जी
इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. हर दिन, हमें लगभग 2000 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए, जिनमें से अधिकांश कार्बोहाइड्रेट और वसा (क्रमशः 25 और 14 ग्राम) से प्राप्त होते हैं. ये दोनों ही कन्संट्रेटेड ऊर्जा के स्रोत हैं. इसका मतलब है कि केले के चिप्स आपके शरीर को भोजन के बीच ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं. हालांकि, इसके बहुत अधिक सेवन से आप अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में पका केला खाना चाहिए या कच्चा? एक्सपर्ट ने बताया कब, कैसे करें सेवन

पोटैशियम की कमी ना होने दे
केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. पोटैशियम के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिनमें नर्व और मांसपेशियों को काफी लाभ होता है. पैटैशियम ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. ऐसे में आप सप्ताह में दो से तीन बार ये हेल्दी स्नैक्स तो खा ही सकते हैं.

मैग्नीशियम का है सोर्स
मैग्नीशियम ऊर्जा उत्पादन, सेल-टू-सेल कम्युनिकेशन, डीएनए सिंथेसिस के लिए आवश्यक होता है. इसके अलावा, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे अन्य खनिज पदार्थ हड्डियों और दांतों के ऊतकों को बनाने में मदद करते हैं. ऐसे में मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से हड्डियां स्वस्थ रहती हैं.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें